चित्रकूट में कांता नाथ पर्वत की परिक्रमा के दौरान भगदड़ में 10 श्रद्धालुओं की मौत

By: | Last Updated: Monday, 25 August 2014 4:29 AM
Ten pilgrims killed in stampede at Kamtanath temple in MP .

सतना (मप्र): जिला मुख्यालय से लगभग 85 किमीटर दूर प्रसिद्ध धार्मिक स्थल चित्रकूट में कांता नाथ पर्वत की परिक्रमा के दौरान कल मध्य रात्रि मची भगदड़ में 6 महिलाओं सहित 10 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई तथा 60 से अधिक लोग घायल हो गए.

 

जिला कलेक्टर मोहन लाल मीणा ने बताया की आज सोमवती आमावस्या तथा कल रविवार होने के चलते चित्रकूट में लगभग डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे थे. इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु कांतानाथ (कामध) गिरी पर्वत की परिक्रमा कर रहे थे. जिन में लेटकर परिक्रमा करने वालों की संख्या काफी अधिक थी.

 

उन्होंने बताया कि भारी भीड़ के चलते वहां भगदड़ की स्थिति पैदा हो गई और भीड़ में 6 महिला और 4 पुरुष कुचले गए जबकि 60 से अधिक घायल हो गए. घायलों को कर्बी, बांदा, मधगंवा, चित्रकूट आदि अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

 

कलेक्टर ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये, गंभीर घायलों को 50-50 हजार रुपये, साधारण घायलों को 10-10 हजार रुपए की सहायता राशि स्वीकृत की है.

 

उत्तरप्रदेश सीमा से लगा चित्रकूट ऐसा धार्मिक स्थल है जो आधा उत्तरप्रदेश और आधा मध्यप्रदेश में आता है और यह घटना मध्यप्रदेश वाले हिस्से में हुई है.

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना पर गहरा दुख:व्यक्त करते हुए मामले की न्यायिक जांच के आदेश दिए है.