रेल यात्रा: अब मुसीबत में इस रूट पर तुरंत मदद करेगी पुलिस

By: | Last Updated: Tuesday, 17 November 2015 9:14 AM
The railway police will be in kanpur to new delhi train with mobile phones

कानपुर: अब कानपुर से दिल्ली जा रही ट्रेनो में अगर कोई यात्री मुसीबत में फंसे तो उसे रेलवे पुलिस से तुरंत मदद मिलेंगी. बस यात्री को रेलवे पुलिस के एक विशेष फोन नंबर पर फोन करना होगा. पुलिस यात्री के डिब्बे में पहुंच कर उसकी मदद करेगी और एफआईआर भी दर्ज करेगी.

 

जीआरपी के प्रभारी त्रिपुरारी पांडे ने बताया कि यह टेलीफोन ट्रेन में चल रहे जीआरपी कर्मियों के पास उपलब्ध रहेंगे और अगर कोई भी यात्री मुसीबत में फंसे तो वह इस नंबर पर फोन कर पुलिस से मदद ले सकता है. जीआरपी पुलिस कर्मी यात्री की समस्या सुनेंगे और तुरंत एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करेंगे.

 

उन्होंने बताया कि फिलहाल यह सुविधा स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस, श्रमशक्ति एक्सप्रेस और तूफान एक्सप्रेस में शुरू की गयी है. लेकिन इस माह के अंत तक इसे अजमेर सियालदह ट्रेन में भी शुरू कर दिया जाएगा.

 

उन्होंने यह भी बताया कि इस सुविधा के अलावा कानपुर से गुजरने वाली 24 ट्रेनों में जीआरपी को ट्रेन में ही एफआईआर दर्ज करने की हिदायत है ताकि यात्री को स्टेशन पर उतर कर एफआईआर करवाने के लिये भटकना न पड़े.

 

पांडे के अनुसार कानपुर स्टेशन पर यात्रियों की मदद के लिये एक जीआरपी कंट्रोल रूम भी काम कर रहा है. इस कंट्रोल रूम का नंबर 1512 है. अगर किसी यात्री का कोई सामान खो गया है या किसी का सहयात्री बीच रास्ते में कहीं छूट गया है तो वह इस नंबर पर फोन कर अपनी समस्या बता सकता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: The railway police will be in kanpur to new delhi train with mobile phones
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: GRP Kanpur Rail rail journey
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017