यूपी निकाय चुनाव: मेयर पद के लिए ये हैं बीजेपी के पहले पांच योद्धा

यूपी निकाय चुनाव: मेयर पद के लिए ये हैं बीजेपी के पहले पांच योद्धा

काफ़ी माथापच्ची के बाद बीजेपी अब तक सिर्फ़ 5 शहरों के लिए ही मेयर तय कर पाई है. इस बार 16 नगर निगमों पर मेयर के चुनाव होने हैं.

By: | Updated: 05 Nov 2017 11:29 AM
these five are bjp’s candidate for mayor in municipal corporation election

लखनऊ: यूपी में होने वाले निकाय चुनाव सत्ता संभालने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ की पहली परीक्षा होगी. लंबे इंतजार के बाद शनिवार को बीजेपी ने मेयर पद के 5 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया. पार्टी की ओर से जारी लिस्ट में बीजेपी के पुराने कार्यकर्ताओं पर ही भरोसा जताया गया है.


अयोध्या से ऋषिकेश उपाध्याय बीजेपी की टिकट पर मेयर का चुनाव लड़ेंगे. अयोध्या में वे पिंटू बाबू के नाम से जाने जाते हैं. यहाँ से मेयर का उम्मीदवार कौन होगा ? इस पर बीजेपी, संघ और संत समाज के बीच एक राय नहीं बन पा रही थी. पैनल में तीन नाम थे- राजू दास, अभिषेक मिश्र और ऋषिकेश उपाध्याय. हनुमान गढ़ी के राजू दास और बीजेपी के युवा नेता अभिषेक के नाम पर सहमति नहीं बन पाई.


इसके बाद आरएसएस की सलाह पर ऋषिकेश उपाध्याय के नाम पर मुहर लग गई. पिछली बार वे अयोधया से विधानसभा का चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन आख़िरी वक़्त में वेद गुप्ता को टिकट मिल गया, जो अब अयोध्या से विधायक हैं. 41 साल के ऋषिकेश उपाध्याय के अयोध्या और फ़ैज़ाबाद में कई कॉलेज हैं. यूपी में बीजेपी की सरकार बनने के बाद पहली बार अयोध्या को नगर निगम बनाया गया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ख़ुद 15 नवंबर को यहाँ चुनाव प्रचार कर सकते हैं.


योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर से सासाराम जायसवाल को मेयर का टिकट मिला है. वे कुछ महीनों पहले तक समाजवादी पार्टी में थे. 2006 में भी वे यहाँ से मेयर का चुनाव लड़े लेकिन अंजु चौधरी से हार गए थे. चर्चा थी कि योगी अपने क़रीबी धर्मेंद्र सिंह को चुनाव लड़ाना चाहते थे. गोरखपुर नगर निगम इस बार पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित हो गया है. पिछली बार भी यहाँ से बीजेपी को जीत मिली थी.


कानपुर में बीजेपी से प्रमिला पांडे मेयर का चुनाव लड़ेगी. वे लंबे अरसे से पार्टी से जुड़ी हुई हैं. सिविल साइंस इलाक़े से प्रमिला दो बार पार्षद भी रह चुकी हैं. कानपुर में वे पिस्तौल वाली नेता के नाम से मशहूर हैं. कानपुर से मेयर का पिछला चुनाव भी बीजेपी ने ही जीता था. आगरा से बीजेपी ने नवीन जैन को मेयर का टिकट दिया है. उनकी गिनती शहर के बड़े धनवानों में होती है. वे पीएनसी कंपनी के मालिक हैं. रियल एस्टेट से लेकर कई तरह के उनके कारोबार हैं. लखनऊ गोरखपुर हाइवे पर नवीन जैन के कई टोल प्लाज़ा हैं.


मेरठ से कामना कर्दम बीजेपी की टिकट पर मेयर का चुनाव लड़ेंगी. वे पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष भी हैं. काफ़ी माथापच्ची के बाद बीजेपी अब तक सिर्फ़ 5 शहरों के लिए ही मेयर तय कर पाई है. इस बार 16 नगर निगमों पर मेयर के चुनाव होने हैं.


पीएम नरेन्द्र मोदी के वाराणसी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह के लखनऊ के लिए नाम का ऐलान होना बाक़ी है. बीजेपी ने लखनऊ के सभी 110 पार्षदों की लिस्ट जारी कर दी है, इनमें चार मुस्लिम हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: these five are bjp’s candidate for mayor in municipal corporation election
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ के खेल में फंस गयी है कांग्रेस, 18 दिसंबर को देखेगी आखिरी एपिसोड: पीएम मोदी