ये मुस्लिम युवक रोजे के साथ नवरात्रि पर भी रहते हैं व्रत

By: | Last Updated: Thursday, 15 October 2015 9:37 AM
these Muslim youth fast on first day of Navratri

नई दिल्ली: आज के दौर में जब हर तरफ से सांप्रदायिक उन्माद और तनाव की ख़बरें आ रही हैं ऐसे में लखनऊ यूनिवर्सिटी के दो मुस्लिम युवकों ने  सांप्रदायिक सद्भाव और भारत की गंगा-जमुनी तहजीब का अद्भुत उदहारण पेश किया है.

 

शहादुद्दीन उर्फ़ समीर और उनके दोस्त अब्दुल कलीम ने हिन्दुओं के त्यौहार नवरात्रि पर पहले दिन का व्रत रखा है साथ ही आखिरी दिन भी व्रत रखने का निश्चय किया है.

 

समीर और कलीम दोनों ही लखनऊ यूनिवर्सिटी के छात्र हैं. समीर अपनी एलएलबी की पढ़ाई पूरी कर के अरबी कल्चर की पढ़ाई कर रहें हैं, वहीं कलीम बीए के छात्र हैं.

 

समीर परमवीर चक्र विजेता अब्दुल हमीद के करीबी रिश्तेदार हैं. समीर की प्रेरणा अब्दुल हमीद की विधवा रसूलन बीवी हैं. समीर कहते हैं कि,”दादी कहती हैं कि कोई भी मज़हब दूसरे मज़हब के बारे में बुरा नहीं कहता. जब तक हम एक दूसरे का सम्मान करना नहीं सीखंगे तब तक बाहरी लोग इसका फायदा उठाते रहेंगे.”

 

समीर ने नवरात्रि के पहले ही दिन यूनिवर्सिटी के एक हॉस्टल में फलाहार बांटा, दुर्गा चालीसा का पाठ किया और आरती भी की. समीर कहते हैं, ”अगर मैं रोज़ा रखता हूँ तो नवरात्रि भी रहता हूँ. हमारे घर में होली, दिवाली जैसे पर्व भी मनाए जाते हैं. बड़े मंगल को मैं भन्डारे का आयोजन करता हूं. इसी तरह हिन्दू-मुसलमान एक दूसरे का त्योहार मनाना शुरु कर दें तो दादरी जैसी घटनाएं नही होंगी फिर से.”

 

इसी तरह समीर के दोस्त कलीम कहते हैं,”एक समय था जब हमारे देश के हिन्दू-मुसलमानों की एकता की मिसालें दी जाती हैं. लेकिन अब मजहब के नाम पर लोगों को लड़ाया जा रहा है. लेकिन हम अपने तरीके से सद्भावना कायम करने की कोशिश करते रहेंगे.”

 

दिवाली आने वाली है और इसके साथ ही समीर की तैयारियां शुरु हों गयी हैं. समीर बताते हैं, ”जो लोग दीवाली पर दिया जलाने का खर्च नहीं उठा सकते मैं उनके घर जाउंगा. उन परिवारों के चेहरे पर खुशी ला कर मैं सुकून महसूस करता हूं.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: these Muslim youth fast on first day of Navratri
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017