देश का बजट : जानें क्या पड़ेगा जेब पर भारी, कहां मिलेगी राहत

By: | Last Updated: Monday, 29 February 2016 1:17 PM
Things which get costly

नई दिल्ली : बजट में सबकी नजर इस पर होती है कि किस चीज के दाम बढ़ेंगे और क्या सस्ता हो सकता है. हम आपको बताते हैं कि आज के बजट के बाद कौन सी चीज़ें महंगी हो गईं. और जेब पर पड़ेगी भारी.

आयकर स्लैब में कोई बदलाव नहीं, हाउस रेंट सीमा बढ़ी

जो पड़ेगा जेब पर भारी : 

अब तक की जानकारी के अनुसार हर तरह ही सिगरेट और सिगार अब महंगी हो गई है. इसके साथ ही कार खरीदने की योजना बनाने वालों पर भी अतिरिक्त बोझ पड़ने वाला है. क्योंकि कारें महंगी होने जा रही हैं.

अब कर्मचारियों के PF में हिस्सा देगी केंद्र सरकार 

ब्रांडेड कपड़ों को लेकर भी अब जेब ढीली होने जा रही हैं. क्योंकि इनपर भी कर बढ़ा दिया गया है. कोयले पर 400 रु प्रति टन का क्लीन एनर्जी सेस लगाया गया है. विशेषज्ञों का मानना है कि इससे बिजली के रेट भी बढ़ सकते हैं.

बजट 2016: जानें- बजट के खास-खास प्वाइंट्स जिससे आपका सीधा संबंध है

ज्वेलरी पर 1% टीडीएस कटेगा. इससे गहनों के महंगे होने के आसार भी हैं. इसके साथ ही हवाई व रेल यात्रा भी अब महंगी पड़ेगी. सर्विस टैक्स बढ़ने के साथ ही अब रेस्टोरेंट में खाना और होटलों का बिल भी भारी पड़ने वाला है.

यह चीजें होंगी सस्ती : 

महंगाई के लगातार बढ़ते इस समय में कुछ लोगों के लिए राहत की भी सूचना है. 35 लाख तक का हाउस लोन लेने वालों को 50 हजार की छूट मिलेगी. यह छूट पहली दफा मकान लेने वालों के लिए होगी. ऐसे में कह सकते हैं कि इस लिहाज से लोन सस्ता होगा. इसके साथ ही डाइलेसिस में काम आने वाली मशीनों पर छूट दी जाएगी. इससे डाइलेसिस कराने वाले लोगों को यह सुविधा सस्ती होगी.

Budget News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Things which get costly
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017