LIVE: यूपी निकाय चुनाव के तीसरे फेज के लिए वोटिंग जारी, शाम 6 बजे ABP न्यूज़ पर एग्जिट पोल

LIVE: यूपी निकाय चुनाव के तीसरे फेज के लिए वोटिंग जारी, शाम 6 बजे ABP न्यूज़ पर एग्जिट पोल

नगर निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान 22 नवंबर को हुआ था. जबकि दूसरे चरण का मतदान 26 नवंबर को हुआ. अब आज तीसरे चरण अंतिम चरण का मतदान है. मतगणना एक दिसंबर को होगी.

By: | Updated: 29 Nov 2017 11:31 AM
Third and Final Phase of Voting for UP Municipal Elections Today

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान आज होगा. तीसरे चरण में आज प्रदेश के 26 जिलों में मतदान होगा. मतदान आज सुबह 7.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगा. इसमें 5 नगर निगम, 76 नगर पालिका, 152 नगर पंचायत के लिए वोटिंग होगी. तीसरे चरण में 94 लाख 5 हजार 122 मतदाता प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे.



LIVE UPDATE:



  • पूर्व केन्द्रिय गृह राज्यमंत्री आरपीएन सींह ने अपने गृह नगर पडरौना में मतदान किया. मतदान करने के बाद पूर्व केन्द्रिय मंत्री ने भाजपा पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा- यह नगर और नगर पंचायत का चुनाव है जिसे नगर की जनता विकास के लिये वोट देती हैं. इस चुनाव में प्रधानमंत्री नेप्रचार नहीं किया यह आश्चर्य की बात है.

  • बरेली में केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने वोट डाला. उन्होंने कहा- बरेली में इस बार भी बीजेपी का ही मेयर बनेगा. स्मार्ट सिटी के लिए बरेली का चयन होगा.

  • बरेली में कई पोलिंग बूथों पर आज ईवीएम खराब होने की खबर आई है. कई मतदाता बिना वोट डाले ही वापस लौट गए.

  • झांसी में मतदान शुरू होते ही राज्यसभा सांसद चन्द्रपाल सिंह यादव ने सीपरी बाजार के आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में वोट दिया. उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की.

  • सहारनपुर सुबह 9 बजे तक 13%, बेहट में 14% और देवबंद 11 % वोटिंग हुई है.

  • मुरादाबाद वोट डालने पहुंचे यूपी सरकार के पंचायत राज मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा- निकाय चुनावों में हमेशा बीजेपी ने जीत हासिल की है. इस बार भी बीजेपी की बड़ी जीत होगी, विकास हमारा मुद्दा है.

  • एटा जिले में मतदान के दौरान घोर लापरवाही सामने आई है. चुनाव में किसी भी बीएलओ को नई मतदाता सूची नहीं दी गई. पुरानी मतदाता सूची से काम चला रहे हैं. सैकडों मतदाता वोट डालने के लिए घंटों से मतदान केंद्रों पर भटक रहे हैं.

  • कुशीनगर में सात नगर निकाय में शुरू हुआ मतदान, यहां कुल 2 लाख 70 हजार 313 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. धीरे धीरे बूथों पर बढ़ रही है भीड़.

  • फिरोजाबाद में हो रही है वोटिंग, जिले में सात निकाय के लिए वोटिंग हो रही है. जिसमें एक नगर निगम, तीन नगर पालिका, तीन नगर पंचायत हैं. यहां कुल मतदाता 695740 है.

  • तीसरे चरण के लिए वोटिंग शुरू, शाम पांच बजे एबीपी न्यूज़ पर निकाय चुनाव का सबसे सटीक एग्जिट पोल


आज किन किन जिलों में वोटिंग ?
आज अंतिम चरण के लिए सहारनपुर, बागपत, बुलन्दशहर, मुरादाबाद, सम्भल, बरेली, एटा, फिरोजाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, झांसी, महोबा, फतेहपुर, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, चन्दौली, जौनपुर, और मिर्जापुर जिलों में वोटिंग होगी.


कहां किसका मेयर ?
मुरादाबाद और झांसी में बीजेपी का मेयर है तो बरेली में सपा समर्थित मेयर है. वहीं सहारनपुर, फिरोजाबाद में पहली बार मेयर का चुनाव हो रहा है.


क्यों अहम हैं निकाय चुनाव ?
उत्तर प्रदेश में प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने के बाद निकाय चुनाव सीएम योगी की पहली बड़ी परीक्षा है. इसे सरकार के नौ महीने के काम काज का टेस्ट माना जा रहा है. इसके साथ ही 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ये बड़ा चुनाव है. हारे तो सीएम योगी के लिए मुश्किलों बढ़ सकती हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Third and Final Phase of Voting for UP Municipal Elections Today
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story होटलों की तरह टिकट बुकिंग पर छूट पर विचार, फ्लेक्सी किराए में होगा सुधार: रेल मंत्री