236 साल पहले आज ही के दिन प्रकाशित हुआ था देश का पहला न्यूज पेपर

By: | Last Updated: Friday, 29 January 2016 10:59 AM
This Day in history: Hicky’s Bengal Gazette was published first time in india

नई दिल्ली: आज से 236 साल पहले यानी सन् 1780 में देश के पहले न्यूज पेपर बंगाल गजट का कोलकाता से प्रकाशन आरंभ हुआ. अंग्रेजी भाषा के इस समाचार पत्र के संपादक जेम्स आगस्टस हिक्की थे.

भारत का पहला अखबार 29 जनवरी 1780 को एक अंग्रेज जेम्स अगस्ट्न हिकी ने कोलकाता से निकाला. इसका नाम बंगाल गजट था और इसे अंग्रेजी में निकाला गया. इसे हिकीज गजट भी कहा जाता है.

आपको बता दें कि यह चार पृष्ठों का अखबार हुआ करता था और सप्ताह में एक बार प्रकाशित होता था. हिकी भारत के पहले पत्रकार थे जिन्होंने प्रेस की स्वतंत्रता के लिये ब्रिटिश सरकार से संघर्ष किया.

हिकी ने बिना डरे अखबार के जरिए भ्रष्टाचार और ब्रिटिश शासन की आलोचना की. हिकी को अपने इस दुस्साहस का अंजाम भारत छोड़ने के फरमान के तौर पर भुगतना पड़ा था.

ब्रिटिश शासन की आलोचना करने के कारण बंगाल गजट को जब्त कर लिया गया था. 23 मार्च 1782 को अखबार का प्रकाशन बंद हो गया. इस तरह भारत में मुद्रित पत्रकारिता शुरू करने का श्रेय हिकी को ही जाता है.

आपको बता दें कि देश के पहले न्यूज पेपर बंगाल गजट को हिक्की गजट या कलकत्ता जनरल एडवरटाइजर के नाम से भी जाना जाता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: This Day in history: Hicky’s Bengal Gazette was published first time in india
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017