जल्द ही दिल्ली-मुंबई के बीच ये हाई स्पीड टेलगो ट्रेन दौड़ेगी, 12 घंटे में सफर

By: | Last Updated: Sunday, 7 February 2016 3:30 PM
This Spanish train could soon be running on the Mumbai-Delhi route

नई दिल्ली: स्पेन की कंपनी टेलगो द्वारा निर्मित ट्रेनों को दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग की मौजूदा पटरियों पर 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से प्रयोग के तौर पर चलाया जायेगा.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रयोग के दौरान पर ट्रेनों के परिचालन के बाद जो निष्कर्ष निकलकर सामने आयेगा उसके आधार पर रेलवे अन्य रेलमार्गों पर भी उच्च गति की ट्रेनों का परिचालन शुरू करने पर विचार कर सकता है.

अधिकारी ने बताया कि जल्द ही दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर पर टेलगो को प्रयोग के तौर पर चलाया जायेगा.

स्पेन की ट्रेन बनाने वाली कंपनी ने अपनी हल्की और तेज गति से चलने वाली ट्रेनों को निशुल्क प्रायोगिक तौर पर चलाने की पेशकश की है. ट्रेन की रेक का आयात किया जायेगा और भारत में उसे एसेंबल किया जायेगा.

अगर मौजूदा पटरी पर ही टेलगो ट्रेन 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है तो दोनों शहरों के बीच यात्रा में मौजूदा 17 घंटे की बजाय केवल 12 घंटे लगने का अनुमान है.

यात्रा में लगने वाले समय में कमी के अलावा टेलगो की अपेक्षाकृत हल्की ट्रेनें 30 प्रतिशत कम उर्जा का उपभोग करती है जिससे रेलवे को अपने बिजली के बिल में कमी लाने में मदद मिलेगी.

अधिकारी ने कहा कि रेल मंत्रालय की हरी झंडी मिलने के बाद प्रायोगिक तौर पर ट्रेन के परिचालन के लिए पटरियों में मामूली परिवर्तन की ही जरूरत होगी.

एशिया और अमेरिका के कई स्थानों पर पहले ही ऐसी ट्रेनों का परिचालन हो रहा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: This Spanish train could soon be running on the Mumbai-Delhi route
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017