पेरिस: हमलों से शॉक में फ्रांसिसी मीडिया, कहा- इस बार यह युद्ध है

By: | Last Updated: Saturday, 14 November 2015 7:15 AM
This time it’s war: French press react with horror to attacks

पेरिस: फ्रांस की राजधानी में विभिन्न स्थानों पर आतंकी हमलों के बाद स्तब्ध फ्रांसिसी मीडिया ने दृढ़ता के साथ प्रतिक्रिया दी है. ली पेरिसिन नामक दैनिक ने घोषणा की है- ‘‘इस बार यह युद्ध है.’’

 

मध्य-वाम झुकाव रखने वाले दैनिक समाचार पत्र ली फिगारो ने भी कुछ ऐसा ही रूख अपनाते हुए हेडलाइन लगाई है, ‘‘मध्य पेरिस में युद्ध’’. इसके साथ ही अखबार ने राजधानी पेरिस के कई इलाकों पर हुए जनंहार के दृश्य छापे हैं.

 

पेरिस में मुंबई जैसे हमले के बाद भारत में अलर्ट 

 

कई अखबारों ने जनवरी में हुए जिहादी हमलों के दंश से अब भी जूझ रहे फ्रांस में एकजुटता का आह्वान किया है. जनवरी के हमलों में 17 लोग मारे गए थे.

 

ली पेरिसिन ने कहा, ‘‘कल के सच्चे शहीदों के नाम पर, मासूम पीड़ितों और गणतंत्र के नाम पर, फ्रांस एकजुट रहने और एकसाथ मिलकर खड़े रहने में समर्थ होगा.’’ वाम झुकाव रखने वाले लिबरेशन दैनिक के प्रमुख ने फ्रांस से दृढ़ रहने की अपील करते हुए कहा, कि ‘‘आतंकी वहशीपन’’ ने ‘‘ऐतिहासिक रेखा’’ लांघ दी है.

 

फ्रांस में बढ़ी दहशत, जनवरी से ही आतंकी निशाने पर देश  

 

लॉरें जोफ्रिन ने एक संपादकीय में लिखा, ‘‘इन खूनी घटनाओं को मध्यपूर्व में हो रही घटनाओं से न जोड़कर देखना असंभव है. फ्रांस वहां अपनी भूमिका निभा रहा है. उसे यह करना जारी रखना चाहिए.’’ खेलों के दैनिक समाचार पत्र एल इक्विपे ने अपना पहला पन्ना पूरी तरह काला रखा है और उसपर एक शब्द का शीषर्क लगाया है- ‘‘एलहारर’’ जिसका अर्थ है ‘डर’.

 

10 फैक्ट्स जो बताते हैं 26/11 और 14/11 की समानताएं 

 

अखबारों ने तत्काल ही व्यंग्यात्मक पत्रिका शाली एब्दो पर हुए हमलों के साथ इन हमलों का संबंध जोड़ दिया. जनवरी में हुए उन हमलों में 17 लोग मारे गए थे. इसके बाद ट्विटर पर एकजुटता दिखाने के लिए कितने ही लोगों ने ‘मैं शार्ली हूं’ का हैशटैग प्रचारित कर दिया था.

 

रिपब्लीक देस पायरेनीस नामक क्षेत्रीय दैनिक ने लिखा, ‘‘हम शार्ली हैं. हम पेरिस हैं.’’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: This time it’s war: French press react with horror to attacks
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: paris attack
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017