Three Muslim Candidates to Join Gujarat Assembly as MLAs | जानिए, गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 में कितनी बढ़ी मुस्लिम विधायकों की संख्या

जानिए, गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 में कितनी बढ़ी मुस्लिम विधायकों की संख्या

गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणामों में खास बात ये रही कि मुस्लिम विधायकों की संख्या भी पिछली बार के मुकाबले बढ़ी हैं. इन सभी मुस्लिम विधायकों को कांग्रेस पार्टी ने टिकट दिया था.

By: | Updated: 19 Dec 2017 08:04 PM
Three Muslim Candidates to Join Gujarat Assembly as MLAs

नई दिल्ली: सोमवार को गुजरात में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम आ गए हैं. परिणामों में बीजेपी को एक बार फिर सत्ता की चाभी मिली है तो वहीं कांग्रेस ने भी 2012 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार काफी बेहतर प्रदर्शन किया हैं. बीजेपी को गुजरात विधानसभा की 182 सीटों में से कुल 99 सीटें मिली हैं तो वहीं कांग्रेस को यहां 77 सीटों पर जीत मिली हैं.


गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणामों में खास बात ये रही कि मुस्लिम विधायकों की संख्या भी पिछली बार के मुकाबले बढ़ी हैं. इन सभी मुस्लिम विधायकों को कांग्रेस पार्टी ने टिकट दिया था. वर्ष 2012 के विधानसभा चुनावों में इस अल्पसंख्यक समुदाय के केवल दो विधायक ही कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीते थे.


कांग्रेस ने इस बार विधानसभा चुनावों में छह मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था जबकि बीजेपी की तरफ से किसी भी मुस्लिम को उम्मीदवार नहीं बनाया गया था. गुजरात में कांग्रेस के टिकट पर अपनी किस्मत आजमाने वाले तीन मुस्लिम उम्मीदवारों को इस बार विधानसभा चुनावों में जीत हासिल हुई है. राज्य की आबादी में मुस्लिमों की हिस्सेदारी 9.67 फीसदी है.


राजकोट के वांकानेर विधानसभा सीट से जावेद पीरजादा, अहमदाबाद के दरियापुर सीट से गयासुद्दीन शेख और अहमदाबाद के ही जमालपुर-खाड़िया सीट से इमरान खेड़ावाला कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं. पहली बार गुजरात विधानसभा का चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी ने भी वांकानेर सीट से एक मुस्लिम उम्मीदवार उस्मान गनी शेरासिया को टिकट दिया था लेकिन उन्हें सिर्फ 2,808 वोट ही मिले.

Next Story इंदु मल्होत्रा होंगी पहली महिला वकील जो बनेंगी सुप्रीम कोर्ट की जज