बिहार के 3 ‘स्मार्ट शहरों’ की पूरी कहानी

By: | Last Updated: Thursday, 27 August 2015 11:40 AM
three ‘smartcities’ of bihar

नई दिल्ली: बिहार के तीन शहरों को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है. बिहार से मुजफ्फरपुर, मध्य से बिहारशरीफ और दक्षिण से भागलपुर. राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक रूप से तीनों शहर का अपना महत्व है.

 

भागलपुर में पीएम मोदी की 1 सितंबर को रैली होने वाली है. मुजफ्फरपुर में पीएम की रैली हो चुकी है. जबकि बिहारशरीफ नीतीश कुमार के गढ़ नालंदा जिले का मुख्यालय है. चुनाव के लिहाज से स्मार्ट सिटी का फैसला कितना कारगर साबित होगा इसके लिए इंतजार करना होगा.

 

मुजफ्फरपुर शहर विधानसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है. जबकि भागलपुर सीट पर अभी कांग्रेस के विधायक है. बिहारशरीफ से जेडीयू के सुनील कुमार विधायक हैं. सुनील कुमार अभी बागी हैं. लोकसभा सीट का हिसाब देखें तो सिर्फ मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के अजय निषाद सांसद हैं. बाकी बिहारशरीफ (नालंदा) पर जेडीयू का कब्जा है. भागलपुर से आरजेडी के सांसद हैं.

 

मुजफ्फरपुर से जॉर्ज फर्नांडिस सांसद रह चुके हैं. कांटी थर्मल पावर, बटलर, बेला इंडस्ट्रियल एरिया जॉर्ज की देन है. जॉर्ज नालंदा से भी सांसद रह चुके हैं. नालंदा में भी जॉर्ज के समय कई कल कारखाने लगे. भागलपुर से शाहनवाज हुसैन और सुशील कुमार मोदी जैसे नेता सांसद रहे. बीजेपी के अश्विनी चौबे भागलपुर शहर सीट से कई बार विधायक रह चुके हैं.

 

मुजफ्फरपुर और भागलपुर कपड़े के लिए प्रसिद्ध हैं. भागलपुर में सिल्क कपड़े का कारोबार होता है. मुजफ्फरपुर में थोक कपड़ों की सबसे बड़ी मंडी है. कपड़े के साथ लीची और लहठी का भी शहर है मुजफ्फरपुर. पटना से नेपाल जाने के लिए सड़क मार्ग से मुजफ्फरपुर होकर ही जाना होता है. पास के वैशाली में हजारों सैलानी रोज घूमने आते हैं.

 

बिहारशरीफ में हजारों सैलानी रोज ठहरते हैं. विश्व प्रसिद्ध राजगीर के गर्मकुंड का झरना, बौद्ध शांति स्तूप इसी शहर के पास ही है. प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय शहर से करीब 15 किमी. दूर है. भागलपुर शहर भी सैलानी और कारोबारियों से सालों भर गुलजार रहता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: three ‘smartcities’ of bihar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bihar Bihar Election 2015 smart city
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017