टाइम पत्रिका के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ के दावेदारों में मोदी का नाम

By: | Last Updated: Thursday, 20 November 2014 1:00 PM

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के उन 50 नेताओं, कारोबारियों तथा मनोरंजन क्षेत्र की हस्तियों में शामिल हैं जिन्हें ‘टाइम’ पत्रिका के ‘पर्सन ऑफ इ ईयर’ के दावेदारों की सूची में जगह दी गई है.

 

टाइम के ‘पर्सन ऑफ द ईयर-2014’ की घोषणा अगले महीने की जाएगी और प्रकाशन का कहना है कि इस पदवी से उन लोगों को नवाजा जाएगा जिन्होंने बीते साल अच्छे अथवा बुरे के तौर पर खबरों और हमारे जीवन को प्रभावित किया.

 

पत्रिका ने मोदी को ‘एक समय का विवादित क्षेत्रीय नेता’ करार देते हुए कहा कि वह अपनी भारतीय जनता पार्टी :भाजपा: को आर्थिक विकास के मंच पर भारी चुनावी जीत दिलाने के बाद प्रधानमंत्री बने.

 

टाइम ने अपने पाठकों से कहा कि वे उस व्यक्ति के लिए वोट करें जिनके बारे में वे सोचते हैं कि उसे ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ का खिताब मिलना चाहिए. पाठकों की पसंद के बारे में अगले महीने घोषणा की जाएगी और टाइम के संपादक 50 दावेदारों में से व्यक्ति का चुनाव करेंगे.

 

मोदी को अब तक 3.8 फीसदी मत मिले हैं, जो रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, नोबेल की शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई तथा इबोला का उपचार कर रहे चिकित्सकों एवं नर्सों के बाद सबसे ज्यादा वोट पाने वाले व्यक्तिव हैं.

 

‘पर्सन ऑफ द ईयर’ के दावेदारों में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विदोदो, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनी, इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, आईएस का सरगना अबू बक्र अल-बगदादी, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी और पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन शामिल हैं.

 

इस दौड़ में शामिल बड़े कारोबारियों में अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, चीन ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा, जीएम की पहली महिला सीईओ मैरी बारा और एप्पल के सीईओ टिम कुक के नाम हैं.

 

मनोरजंन जगत से पॉप गायिका बेयोंस, टेलर स्विफ्ट, रियालिटी स्टार किम करदाशियां तथा अभिनेत्री जेनिफर लॉरेंस के नाम शामिल हैं.

 

पिछले साल के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ पोप फ्रांसिस इस बार भी दावेदारों की सूची में शामिल किए गए हैं. इस सूची में उन 200 नाइजीरियाई लड़कियों को भी जगह दी गई है जिन्हें चरमपंथी संगठन बोको हराम ने बंधक बनाया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: TIME_Magazine_Person of the year_Narendra Modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Narendra Modi Person of the year TIME
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017