tinka tinka india award for prisoners organised in tihar jail इस जेल में कैदियों और जेल अधिकारियों को मिले 'तिनका-तिनका इंडिया अवार्ड'

इस जेल में कैदियों और जेल अधिकारियों को मिले 'तिनका-तिनका इंडिया अवार्ड'

जेल अधिकारियों और स्टाफ की श्रेणी में इस साल देश के 15 जेल अधिकारियों और स्टाफ को सम्मानित किया गया है. बता दें कि 'तिनका तिनका तिहाड़' भारतीय जेलों के नाम एक श्रृंखला है.

By: | Updated: 11 Dec 2017 12:15 PM
tinka tinka india award for prisoners organised in tihar jail
नई दिल्ली: राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के मौके पर तिहाड़ जेल में कैदियों और जेल अधिकारियों को 'तिनका तिनका इंडिया अवार्ड' दिए गए. इस अवार्ड को तीन वर्ग में बांटा गया था. पहला कैदियों के लिए पेंटिंग, कैदियों के लिए विशेष टैलेंट और जेल अधिकारियों के लिए विशेष सम्मान. इन सभी प्रविष्टियों को जेल अधिकारियों की तरफ से ही भेजा जाता है. बता दें कि इस साल तिनका तिनका इंडिया अवार्ड में जेलों में जीवन और स्वच्छ भारत अभियान छाये रहे.

इस साल आई प्रविष्टियों में तेलंगाना, महाराष्ट्र, केरल, हैदराबाद, उड़ीसा, गुजरात, मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश, झारखंड, हरियाणा खास तौर से शामिल रहे. इस साल पेंटिंग और चित्रकारी के वर्ग में पहला पुरस्कार 73 साल के भैश सिंह साहू को दिया गया है. वहीं, दूसरा पुरस्कार भी छत्तीसगढ़ की बिलासपुर जेल के हिस्से ही आया है. और तीसरा पुरस्कार तेलंगाना की जेल में बंदी 24 साल के गौरिश को दिया गया है.

vartika tinka tinka

विशेष पुरस्कारों की श्रेणी में जेलों ने उन बंदियों के नामांकन भेजे थे जो जेल में रहते हुए किसी भी तरह से जेल का जीवन बदल रहे हैं. इस श्रेणी में इस साल पहला पुरस्कार विनय कुमार को दिया गया है. वहीं, दूसरा पुरस्कार दो बंदियों में साझा किया गया है. गुजरात की जेल में बंद धवल कुमार हरीश चंद्र त्रिवेदी और केरल की जेल से अनीष कुमार को जेल में शिक्षा और सफाई के लिए विशेष सेवाओं के लिए चुना गया है. तीसरा पुरस्कार पश्चिम बंगाल में सजा काट रही सोनी लामा को गया है. वे जेल अस्पताल में अपनी खास सेवा देती रही हैं.

जेल अधिकारियों और स्टाफ की श्रेणी में इस साल देश के 15 जेल अधिकारियों और स्टाफ को सम्मानित किया गया है. बता दें कि 'तिनका तिनका तिहाड़' भारतीय जेलों के नाम एक श्रृंखला है, जिसकी संस्थापक और संयोजक जेल सुधारक वर्तिका नंदा हैं. वर्ष 2016 में शुरू किए गए इन पुरस्कारों का मकसद जेलों में सृजन और सकारात्मकता को बढ़ावा देना है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: tinka tinka india award for prisoners organised in tihar jail
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story अफसर बनाम सरकार: केजरीवाल बोले- अमित शाह से सवाल पूछें एजेंसियां, BJP का पलटवार- भाषा की मार्यादा ना भूलें