निकाय चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की बड़ी जीत

By: | Last Updated: Saturday, 10 October 2015 3:31 PM

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस ने मनोबल बढ़ाने वाले घटनाक्रम में विधान नगर और आसनसोल नगर निगमों के चुनाव में आज भारी जीत हासिल की वहीं बाली नगरपालिका को भी वाम मोर्चे से छीन लिया. विपक्ष ने इन चुनावों में भारी हिंसा होने का आरोप लगाया था.

 

बाली पिछले 40 साल से माकपा नीत वाम मोर्चा का गढ़ था लेकिन तृणमूल ने यहां के सभी 16 वाडरें में जीत हासिल की है विधान नगर के 41 वाडरें में से 37 में तृणमूल को कामयाबी मिली है जबकि वाम मोर्चा और कांग्रेस को दो दो स्थानों पर जीत मिली है. भाजपा को कोई जीत नहीं मिली.

 

विधान नगर में माकपा की ओर से मेयर पद के उम्मीदवार और राज्य के पूर्व वित्त मंत्री असीम दासगुप्ता और दिवंगत वाम नेता सुभाष चक्रवर्ती की पत्नी रामाला चक्रवर्ती चुनाव हारने वाले दिग्गजों में शामिल हैं. आसनसोल के 106 वाडरें में से तृणमूल को 74, वाम को 17, भाजपा को आठ, कांग्रेस को चार और निर्दलीय को तीन वाडरें में सफलता मिली.

 

विधान नगर और आसनसोल नगर निगम तथा बाली नगरपालिका के लिए तीन अक्तूबर को चुनाव हुए थे और चुनाव के दौरान हिंसा हुयी थी और पत्रकारों पर भी हमला हुआ था. तृणमूल कांग्रेस ने इसे जनता की जीत और पार्टी प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा शुरू किए गए विकास कार्यों में लोगों का भरोसा बहाल होना बताया है.

 

वहीं विपक्षी वाम मोर्चा ने दावा किया कि नतीजे तृणमूल कांग्रेस की ‘गुंडागर्दी’ की मजबूती को दिखाते हैं. तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी ने जीत को ममता बनर्जी और पार्टी के पक्ष में जनादेश करार दिया. उन्होंने कहा कि लोगों ने तृणमूल के खिलाफ फैलायी गयी ‘‘अफवाहों का उचित जवाब दिया है.’’ मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक ने इस आरोप से इंकार किया कि चुनाव जीतने के लिए तृणमूल ने बाहरी लोगों का सहारा लिया. ‘‘ यह पूरी तरह से झूठ है. हम आम लोगों के आशीर्वाद से चुनाव जीते हैं.

 

विपक्षी कांग्रेस और माकपा ने ही चुनाव के दौरान हिंसा के लिए बाहरी लोगों का उपयोग किया था.’’ विपक्ष के नेता और माकपा पोलित ब्यूरो सदस्य सूर्यकांत मिश्रा ने कहा कि इन चुनावों में लोगों ने मतदान नहीं किया. उन्होंने आरोप लगाया कि बाहरी लोगों के मतों ने तृणमूल कांग्रेस को जीतने में मदद की.

 

भाजपा के प्रदेश प्रमुख राहुल सिन्हा ने आरोप लगाया कि तृणमूल की जीत से परिलक्षित होता है कि किस प्रकार उसने धन और ताकत का इस्तेमाल लोकतंत्र का गला घोंटने के लिए किया.

 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर चौधरी ने भी तृणमूल पर चुनाव के दिन दहशत पैदा करने का आरोप लगाया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: TMC win municipal corporatin election
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Mamata Banerjee Municipal TMC west bangal
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017