दिल्ली: राजपथ पर हज़ारों लोगों ने किया योग दिवस के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल

By: | Last Updated: Friday, 19 June 2015 2:10 AM
today_Yoga_Day_full_dress_rehearsal

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को दिल्ली के राजपथ पर होने वाले कार्यक्रम की आज फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया. यहां पर करीब 35 मिनट तक 16 योगासन किए गए. इस मौक़े पर राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक हज़ारों लोगों ने योग किया. फुल ड्रेस रिहर्सल में स्कूली बच्चों समेत हर उम्र के लोग नज़र आए.

 

योगा दिवस के लिए तैयारियां पूरे जोर-शोर पर चल रही हैं. आज राजपथ-रफीमार्ग क्रॉसिंग पर दोपहर एक बजे से किसी यातायात की अनुमति नहीं होगी.

 

रविवार को होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 6.40 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुचेंगे और उसके बाद उनका छोटा सा सम्बोधन होगा. इसके बाद 7 बजे योग की शुरूआत होगी और 35 मिनट का ये पूरा कार्यक्रम होगा. इस दौरान प्रधानमंत्री योग नहीं करेंगे.

 

योग दिवस पर गुजरात सरकार की तैयारी

विश्व योग दिवस को सफल बनाने के लिए गुजरात सरकार द्वारा जोर शोर से तैयारी चल रही है. अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में सरकार का मुख्य कार्यक्रम होगा, जहाँ मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल और राज्यपाल की उपस्थित रहेंगी. गुजरात के सभी 33 जिलो में योग के लिए खास व्यवस्था की गयी है. पूरे राज्य में 29000 जगहों पर सुबह सात बजे से योगा किया जाएगा. आम जनता से लेकर पुरे राज्य के स्कुल एवम् कॉलेज के छात्र एवम् आम जनता भी समारोह का हिस्सा बनने जा रही है.

 

60 देशों में योग करवाएगा गायत्री परिवार

गायत्री परिवार के कार्यकर्ता 21 जून को 60 देशों में एक साथ करीब 50 लाख लोगों को योग करवाएंगे और यह संख्या बढकर एक करोड़ तक पहुंच सकती है. यही नहीं गायत्री परिवार के देव सस्कृति विश्वविद्यालय 60 बच्चे और गायत्री परिवार के 400 लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजपथ पर योग करेंगे.

 

AMU में योग दिवस की तैयारी

अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी योगा का बड़ा आयोजन करने जा रही है इसके लिए जोरशोर से तैयारी चल रही है, शारीरिक शिक्षा विभाग इसका आयोजन कर रहा है. वही इस आयोजन से छात्र खुश नहीं है. उनका कहना है क़ि एक्सरसाइज तक तो ये ठीक है ,लेकिन कोई हम पर थोप नहीं सकता. मुल्क में जो माहौल बन रहा है योग के लिए , उसके हम खिलाफ हैं. इस आयोजन की हमें जानकारी नहीं है।  इस रमजान में हम योगा में शामिल नहीं है.

 

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में दुनियाभर के 193 देशों के लोग विभिन्न स्थानों पर आसन करेंगे. इस अवसर पर 21 जून को राजधानी दिल्ली के राजपथ पर 35,000 से 40,000 लोग इस समारोह की अगुवाई करेंगे.

 

हजारों की संख्या में सीडी और पुस्तिकाएं तैयार की है जिन्हें सभी 193 देशों में भेज दी गई है. इन सीडी और पुस्तिका में कई योग गुरुओं के आसन शामिल हैं. इसमें बाबा रामदेव के विभिन्न आसन भी हैं. इन सीडी को राजपथ पर विशाल पर्दे पर प्रदर्शित किया जाएगा ताकि लोग देखकर योग कर सकें.

 

आधे घंटे का यह कार्यक्रम सुबह सात बजे शुरू होगा. इस आयोजन को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी स्थान मिल सकता है.

 

संयुक्त राष्ट्र ने पिछले साल भारत के आग्रह पर 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस आयोजन में अधिक से अधिक लोगों के जुड़ने के साथ ही इसे विशाल बनाने का आग्रह किया है. इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वालों में विभिन्न विभागों के सरकारी अधिकारी और प्रमुख हस्तियां शामिल होंगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: today_Yoga_Day_full_dress_rehearsal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017