बेमौसम बारिश से फसलें तबाह होने पर 4 दिन में उत्तर भारत के 30 किसानों ने दी जान- TOI

By: | Last Updated: Tuesday, 7 April 2015 4:31 AM

नई दिल्ली: टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार का दावा है कि पिछले 4 दिनों में यूपी, एमपी, हरियाणा, पंजाब जैसे राज्यों में 30 किसानों की मौत हुई है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक ये मौतें या तो नुकसान के सदमे से हुई है या किसानों ने खुदकुशी की है. लेकिन राज्यों की सरकारें यह नहीं मान रही हैं कि फसलें बर्बाद होने से किसानों की मौत का कोई कनेक्शन है.

शनिवार से अब तक यूपी में 24 किसानों की मौत हुई है लेकिन सरकारी आंकड़े में अभी तक इन्हें शामिल नहीं किया गया है. अकेले बरेली डिविजन में शुक्रवार से अब तक 17 किसानों की मौत हुई है. इनमें से 7 मामले सिर्फ शनिवार के हैं. बरेली में शनिवार को 2 किसानों ने खुदकुशी कर ली. हार्ट अटैक की वजह से 4 किसानों की मौत हो गई.

4 दिन में 30 किसानों ने की खुदकुशी 

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, ”पिछले दो दिन में आगरा से 5 किसानों की मौत की खबर है. एक किसान खुद को आग लगा ली. फिरोजाबाद, एटा और मैनपुरी में 3 मौते हुई हैं.”

 

यूपी के जालौन में सोमवार को एक किसान ने ट्रेन के आगे कूदकर जान दे दी. अकेले यूपी में 1100 करोड़ की फसल के नुकसान का अनुमान है.

 

हरियाणा के रेवाड़ी में एक ही गांव के 3 किसानों की हार्ट अटैक से मौत हुई है. हिसार में एक किसान ने फांसी लगाकर जान दे दी.

वहीं पंजाब के बठिंडा में एक किसान ने फसल बर्बाद होने के बाद जहर खाकर जान दे दी.

क्या कहना है यूपी सरकार का?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूपी में फसल बर्बादी की वजह से करीब 100 किसानों की मौत हो चुकी है. लेकिन यूपी सरकार ने अभी तक सिर्फ 35 किसानों के लिए मुआवजे का एलान किया है. यूपी सरकार का कहना है कि  बेमौसम की बरसात और ओले गिरने से 35 लोगों की मौत हुई है. यूपी सरकार के मुताबिक किसी भी किसान ने खुदकुशी नहीं की है.

 

यूपी सरकार के सचिव आलोक रंजन का दावा है कि, ”बेमौसम की बरसात से यूपी के किसान बेहाल है. खेत में लगी फसल चौपट हो गयी है. यूपी के 75 में से 40 ज़िलों में हालात बेहद खराब है. जगह जगह से किसानों की आत्मह्त्या और सदमे से मौत की खबरें आ रही है. सूत्रों की मानें तो अब तक 100 से भी अधिक जाने जा चुकी है. लेकिन अखिलेश सरकार का दावा है की अब तक किसी भी किसान की मौत नहीं हुई है.”

 

केंद्र की टीम लेगी जायजा

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की अगुवाई में केंद्रीय मंत्रियों की एक टीम यूपी में फसल बर्बादी का जायजा लेने जा रही है. ये टीम आगरा, मेरठ और अलीगढ़ का दौरा करेगी. बेमौसम बारिश की वजह से रबी की फसल को भारी नुकसान हुआ है. देश के चौदह राज्यों में 600 लाख हेक्टेयर में लगी रबी की फसल में से  करीब 107 सात लाख हेक्टेयर की फसल बर्बाद हो गई है. अकेले यूपी में 1100 करोड़ की फसल के नुकसान का अनुमान है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: toi_on_farmers
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017