बिहार चुनाव: महज कुछ घंटों के बाद 57 सीटों पर होगा मतदान

By: | Last Updated: Wednesday, 4 November 2015 11:59 AM

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव में कल पांचवें और आखिरी दौर की वोटिंग होनी है. आखिरी वोटिंग से पहले एक बार फिर गाय का मुद्दा बिहार में लौट आया है. विपक्ष ने बीजेपी पर विज्ञापन के जरिए ध्रुवीकरण की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से शिकायत कर दी है.

 

कुछ ही घंटे बाकी हैं, जब बिहार के 9 जिलों की जनता बिहार के अगले मुख्यमंत्री को चुनने के लिए बची हुई 57 सीटों पर ईवीएम का बटन दबाएगी. मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णियां, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा और दरभंगा जिले में कल वोटिंग हैं.

 

आखिरी चरण के लिए कोसी-सीमांचल के इलाकों में प्रचार तो थम चुका है, लेकिन वोटरों को अपने पाले में खींचने की कोशिशें अंतिम वक्त तक जारी हैं. जिन इलाकों में चुनाव होना है, वहां के अखबारों में बीजेपी ने इस विज्ञापन के जरिए नीतीश कुमार पर आखिरी हमला बोला है. विज्ञापन में बीजेपी ने लालू प्रसाद, रघुवंश प्रसाद और सिद्धारमैया के बीफ पर बयान का हवाला देकर नीतीश कुमार से सवाल पूछा है. विज्ञापन में बीफ, गाय, बकरा और ऋषि-मुनि को अलग रंग से चिन्हित किया गया है.

 

इस विज्ञापन के बहाने विपक्ष ने बीजेपी पर ध्रुवीकरण करने का आरोप लगाया है. महागठबंधन ने चुनाव आयोग से बीजेपी की शिकायत कर दी है.

 

पिछले 4 चरणों में 186 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. करीब डेढ़ महीने के चुनाव प्रचार में नेताओं के बीच डीएनए, आरक्षण और गोमांस से लेकर नरभक्षी और ब्रह्म पिशाच तक पर जमकर बयानबाजी हुई, तो रैलियों का रेला भी खूब नजर आया.

 

सभी पार्टियों ने कुल मिलाकर बिहार में 2400 रैलियां की, जिसमें 900 रैलियां अकेले बीजेपी की ओर से की गईं. इसमें प्रधानमंत्री मोदी की 30 और सुशील मोदी की 190 रैली और रोड शो शामिल हैं. लेकिन लालू प्रसाद ने रैलियों के मामले में सबको पीछे छोड़ दिया, 243 विधानसभा सीटों वाले बिहार में लालू यादव ने अकेले 242 रैलियां कीं, जबकि नीतीश कुमार 220 रैलियों के साथ दूसरे नंबर पर रहे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: tomorrow final voting In Bihar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017