टॉप 15 अपडेट्स: भारी बारिश से थमी चेन्नई, बिजली गुल, मोबाइल-एटीएम सर्विस ठप

By: | Last Updated: Wednesday, 2 December 2015 12:05 PM
Top 15 updates: Heavy Rains in Chennai, mobiles down, ATMs not working

नई दिल्ली: चेन्नई और उसके उपनगरीय इलाकों में लगातार बारिश से बाढ़ आ जाने के कारण जनजीवन आज ठप्प पड़ गया और जहां-तहां फंसे लोगों को इधर-उधर आने जाने के लिए सीने भर पानी में गुजरना पड़ रहा है क्योंकि परिवहन एवं संचार सुविधाएं बिल्कुल थम गयी हैं. जानें बाढ़ से बेहाल चेन्नई का हाल?

 

1.    दक्षिण भारत के सबसे बड़े शहर चेन्नई में बारिश ने भारी तबाही मचाई है. सौ साल की सबसे भारी बारिश ने 86 लाख आबादी वाले इस शहर को ठप कर दिया है. शहर की 50 लाख आबादी बारिश से प्रभावित है. हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है.

 

चेन्नई बारिश : 50 लाख की आबादी पानी में, चार दिनों तक राहत नहीं  

2.    चेन्नई शहर के दक्षिण से बहने वाली अड्यार नदी पर बने पुल सैदापेट पर आवाजाही रोक दी गई है, क्योंकि सड़कों पर पानी भरा हुआ है.

 

चेन्नई बाढ़ः 6 तारीख तक बंद रहेगा चेन्नई एयरपोर्ट, अगले 48 धंटे तक होगी भारी बारिश 

3.    भारी बारिश की वजह से एयरपोर्ट पर पानी का जमावड़ा है. एयरपोर्ट भी पूरी तरह से ठप है. बाढ़ के कारण चेन्नई एयरपोर्ट को 6 दिसम्बर तक बंद कर दिया गया है. अभी भी एयरपोर्ट पर 700 लोग फंसे हुए हैं. कम से कम 50 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं.

 

4.    मौसम विभाग का कहना है कि चेन्नई के लोगों को जल्द राहत मिलने की उम्मीद नहीं हैं, क्योंकि अगले तीन दिन तक भारी बारिश की आशंका है. अगले 48 घंटे ज्यादा गंभीर हैं. चेन्नई में लगातार दो दिन से हो रही बारिश से आज सुबह लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली लेकिन जिस तरह शहर में पानी भरा हुआ है उसने शहर की सूरत ही बिगाड़ दी है.

बाढ़ की वजह से प्रमुख आईटी, वाहन कंपनियों ने चेन्नई में अपना काम रोका

 

 

5.    पिछले दो हफ्ते से रह-रहकर हो रही बारिश में अब तक करीब 190 लोगों की मौत हो चुकी है.

 

 

6.    पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्य की मुख्यमंत्री जयललिता से बात करके हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है. जयललिता की अपील पर केंद्र सरकार साढ़े नौ सौ करोड़ की तत्काल सहायता शुरू में ही जारी कर चुकी है. पीएम ने आज सुबह इस मुद्दे पर राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, वेंकैया नायडू से बातचीत की.

 

7.    संसद में भी आज AIADMK के सांसदों ने भीषण बाढ़ का मुद्दा उठाया और सरकार से इस पर चर्चा की मांग की.

 

8.    दूर संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद का कहना है कि सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल से चेन्नई में अगले एक हफ्ते तक मुफ्त में बातचीत की जा सकेगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगले दिसंबर के आखिर तक पोस्टपेड कनेक्शन को पेमेंट नहीं करने पर काटा नहीं जाएगा.

 

9.    सेना, नौसेना, एनडीआरएफ बचाव काम में लगी है. गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू का कहना है कि उन्होंने ऐसी तबाही नहीं देखी है.

 

10.   चेन्नई के लोग सुरक्षित जगहों के लिए दर-दर भटक रहे हैं. कुछ लोगों को अपने घरों की छतों पर शरण लेते देखा गया. कुछ लोगों को पानी में तैर कर सुरक्षित स्थान की ओर भागते देखे गए.

 

11.   स्कूल में परीक्षाएं रोक दी गई हैं. यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी रोक दी गई हैं.

 

12.   मुसीबत की इस घड़ी में कई लोगों ने अपने घरों के दरवाज़े अनजान लोगों के लिए खोल दिए हैं. वे लोग दर बदर भटक रहे लोगों के लिए खाना-पानी और बिस्तर मुहैया करा रहे हैं. मॉल, सिनेमा हॉल और सरकार दफ्तरों ने फंसे लोगों के लिए अपने दरवाज़े खोले हैं.

 

13.   शहर में बिजली सप्लाई का बुरा हाल है. आईआईटी मद्रास में बीते दो दिन से बिजली सप्लाई नहीं है. शहर के कई इलाकों में लोग फंसे हुए हैं और उनके पास न खाना है और न पीने का पानी.

 

14. तमिलनाडु में मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत व बचाव प्रयासों में सेना के और अधिक जवानों ने बुधवार को हिस्सा लिया. उन्होंने अब तक 65 लोगों को बाहर निकाल लिया है.

 

15. तमिलनाडु और पुडुचेरी के प्रभारी नौसेना अधिकारी आलोक भटनागर ने बताया कि आईएनएस ऐरावत और अन्य जहाज आज रात में यहां पहुंच जायेगे. नौसेना मेडिकल आपूर्ति के साथ भी तैयार है. सात नौकाएं पहले ही बचाव कार्य में लगायी गयी हैं जबकि करीब 200 लोगों की क्षमता वाले आश्रय स्थल तैयार हैं.

देखें चेन्नई के बाढ़ का दर्दनाक मंजर-

चेन्नई बाढ़: डूबते सख्श को लोगों ने बचाया 

चेन्नई बाढ़: बारिश से कार बाजार में संकट 

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Top 15 updates: Heavy Rains in Chennai, mobiles down, ATMs not working
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017