Top-5 currencies of the world।दुनिया की टॉप-5 मुद्राएं कौन-कौन सी हैं? जानिए..

जानिए, दुनिया की टॉप-5 मुद्राएं, भारत के राष्ट्रपति की सैलरी महज़ 1174 कुवैती दिनार होगी

आज हम आपको बता रहे हैं कि दुनिया की सबसे महंगी मुद्राएं कौन-कौन सी हैं और इनकी भारतीय रुपये में क्या कीमत है. इस लेख में हम ये भी बताएंगे कि अगर भारत के राष्ट्रपति को इन मुद्राओं में वेतन दिया जाए तो उनकी कितनी सैलरी होगी.

By: | Updated: 20 Dec 2017 07:30 PM
Top-5 currencies of the world

नई दिल्ली: आज हम आपको बता रहे हैं कि दुनिया की सबसे महंगी मुद्राएं कौन-कौन सी हैं और इनकी भारतीय रुपये में क्या कीमत है. इस लेख में हम ये भी बताएंगे कि अगर भारत के राष्ट्रपति को इन मुद्राओं में वेतन दिया जाए तो उनकी कितनी सैलरी होगी.




  1. कुवैती दिनार- कुवैती दिनार कुवैत की आधिकारिक मुद्रा है. कुवैती दिनार हमेशा से ही दुनिया की सबसे ज्यादा महंगी मुद्रा रही है. हालांकि मार्केट में बदलाव के चलते मुद्रा थोड़ा बहुत कम या ज्यादा होती रहती है. आपको बता दें कि एक कुवैत दिनार की कीमत लगभग 213 रुपये हैं. यानि कि अगर एक दिनार आप भारत ले कर आते हैं तो बदले में आपको 213 रूपये मिलेंगे. भारत के राष्ट्रपति की तनख्वाह इस समय 2.5 लाख रुपये है. अगर इसी राशि को कुवैती दिनार में देंगे तो यह 1174 दिनार होगा.

  2. बहरैनी दिनार- बहरैनी दिनार बहरीन की मुद्रा है. एक बहरैनी दिनार का मूल्य भारत में लगभग 170 रुपया है. इस हिसाब से भारत के राष्ट्रपति की तनख्वाह लगभद 1,470 दिनार होगी.

  3. ओमानी रियाल- ओमानी रियाल ओमान की मुद्रा है. भारत में एक ओमानी रियाल की कीमत लगभग 167 रूपया है. अगर भारत के राष्ट्रपति की सैलरी को ओमानी रियाल में जोड़ें तो यह लगभग 1497 ओमानी रियाल होगा.

  4. जॉर्डन का दिनार- जॉर्डेनियन दिनार जॉर्डन की मुद्रा है. यह मुद्रा जॉर्डन के अलावा वेस्ट बैंक में भी इस्तेमाल किया जाता है. एक जॉर्डेनियन दिनार का मूल्य लगभग 90 रूपया है. इस हिसाब से भारत की राष्ट्रपति की सैलरी 2778 दिनार होगी.

  5. ब्रिेटेन का पाउंड- दुनिया भर में पाउंड तेजी से व्यापार के लिए इस्तेमाल किया जाता है. एक पाउंड की कीमत लगभग 86 रुपये है. इस हिसाब से भारत के राष्ट्रपति की तनख्वाह 2906 पाउंड होती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Top-5 currencies of the world
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जब आसाराम ने आतंकी लादेन को किया था सलाम, कहा- ‘मुझे ऐसे ही अनुयायियों की जरुरत’