बातचीत जारी रहेगी लेकिन पाकिस्तान की गुस्ताखियों का जवाब देंगे: भारत

By: | Last Updated: Thursday, 16 July 2015 10:54 AM
Top Ministers Meet on Pakistan

नई दिल्ली: ड्रोन विवाद और पाकिस्तान की ओर से फायरिंग पर सरकार ने कहा कि बातचीत जारी रहेगी लेकिन पाकिस्तान की गुस्ताखियों का जवाब देंगे. जम्मू-कश्मीर में सीमा पर बढ़ते तनाव के मद्देनजर आज दोपहर गृह मंत्रालय में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई. इस बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल मौजूद थे. बैठक के बाद विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस साफ किया कि पाकिस्तान ने पीओके के भिंबर में जिस ड्रोन को मार गिराने का दावा किया है वो भारत का नहीं है.  

 

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में खटास बढ़ती ही जा रही है. ड्रोन विवाद को लेकर दोनों देश आमने-सामने आ गए हैं. पाकिस्तान ड्रोन को भारत का बता रहा हैं. वहीं गृहमंत्रालय को मिले आईबी सूत्रों के मुताबिक ड्रोन पाकिस्तान का ही है. दूसरी ओर पाकिस्तान ने एलओसी पर  सीजफायर का उल्लंघन किया है. इसमें एक भारतीय महिला की मौत भी हो गई, उधर पाकिस्तान ने भी दावा किया है कि भारत की ओर से की गई फायरिंग में चार नागरिकों की मौत हो गई है और पांच लोग जख्मी हो गए हैं.

 

चीन में बने अपने ही ड्रोन को मारकर भारत पर पाकिस्तान लगा रहा है आरोप! 

रुस के उफा में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ जिस गर्मजोशी से मिले थे उसे दोनों देशों के रिश्तों में सुधार की उम्मीद जगी थी. लेकिन लगता नहीं है कि पाकिस्तान ने इसे गंभीरता से लिया है. ड्रोन विवाद और पाक की ओर से सीज फायर के उल्लंघन से दोनों देशों के बीच एक फिर तनातनी देखने को मिलने लगी है.

 

पाकिस्तान ने एलओसी के पास जिस ड्रोन के मार गिराने का दावा किया है उसे भारत का बताते हुए भारतीय हाई कमिश्नर को तलब किया है. पाक ने आरोप लगाया है कि भारत ड्रोन के जरिए घुसपैठ की कोशिश में था. इसने दोनों देशों के बीच तल्खी बढ़ा दी है. हालांकि भारत ने पाकिस्तान के दावे को खारिज करते हुए साफ कर दिया है कि ड्रोन उसका नहीं है.

 

सोशल मीडिया में ये खबर भी तैर रही है कि जिस तरह के ड्रोन को मार गिराने का दावा पाक ने किया है वो ठीक उसी तरह का है जो कुछ दिन पहले ही पाकिस्तानी सरकार ने वहीं की पुलिस को मुहैया कराए थे.

 

उधर, जम्मू कश्मीर के आरएस पुरा में पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन करके एक और नापाक हरकत की है. बीती रात से पाकिस्तान ने कई बार सीजफायर का उल्लंघन किया. इस फायरिंग में 4 भारतीय नागरिक घायल हो गए हैं.

 

आरएस पुरा के गांव के खेतों में पाकिस्तान की ओर से दागे मोर्टार शेल इसी तरह किसानों को मिल रहे हैं. लोग खौफ के साए में जी रहे हैं.

 

पाकिस्तान की तरफ से जारी फायरिंग में पहले ही एक महिला की मौत हो चुकी है. वहीं बीएसएफ ने भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है. पिछले साल भी जुलाई महीने में पाकिस्तान की ओर से फारयिंग शुरू हुई थी जो रूक रूक कर करीब 60 दिनों चली थी.

 

वहीं हर मुद्दे पर बातचीत करने का वादा करने वाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पहले भी शांतिवार्ता के मुद्दे पर पलटी मार चुके हैं. पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने राग कश्मीर छेड़ते हुए कहा था कि बिना कश्मीर मुद्दे को शामिल किए कोई भारत से कोई बात नहीं होगी. ऐसे में पाकिस्तान अपनी हरकतों से जता रहा है कि वो विश्वास करने के लायक नहीं है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Top Ministers Meet on Pakistan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ceasefire violation Pakistan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017