केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह के लिए ट्रैफिक गाइडलाइंस

By: | Last Updated: Saturday, 14 February 2015 3:04 AM
traffuic adversary

नई दिल्ली: आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल आज दिल्ली के आठवें मुख्यमंत्री के तौर पर रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे और इसे देखते हुए भारी भीड़ की आशंका के मद्देनजर दिल्ली यातायात पुलिस ने आज यात्रियों के लिए परामर्श जारी करते हुए उन्हें आज रामलीला मैदान की ओर जाने वाली मार्गों के प्रयोग से बचने की हिदायत दी है.

 

शुक्रवारको  जारी यातायात परामर्श के मुताबिक, नई दिल्ली और मध्य दिल्ली के इलाकों में भारी यातायात की आशंका जताई गई है. ये मार्ग कल सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे के बीच समय सीमा समारोह के खत्म होने पर निर्भर करती है: प्रभावित रहेंग्र .

 

शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 12 बजे होगा. संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) अनिल शुक्ला ने बताया, ‘समारोह की जरूरतों और जमीनी हकीकत को देखते हुए वाहनों पर प्रतिबंध या उन्हें रोकने अथवा उनके मार्ग परिवर्तन किए जाएंगे. आम लोगों से यह आग्रह है कि वे मेट्रो सेवा का प्रयोग करें जबकि मोटर चालकों को परामर्श दिया जाता है कि वे असुविधा से बचने के लिए ड्यूटी पर तैनात यातायात पुलिसकर्मियों के निर्देशों का पालन करें.’

 

जो मार्ग प्रभावित रहेंगे उनमें जवाहर लाल नेहरू मार्ग, राजघाट, दिल्ली गेट, आसफ अली मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, डीडीयू मार्ग, कनॉट प्लेस, मंडी हाउस तिलक मार्ग, मथुरा मार्ग, विकास मार्ग, रणजीत सिंह मार्ग, बाराखंबा मार्ग, संसद मार्ग, सिकंदर मार्ग और अशोक मार्ग तथा काले खां से आईएसबीटी रिंग रोड इत्यादि शामिल हैं.

 

शुक्ला ने बताया, ‘कई महत्वपूर्ण हस्तियों, आम जनता और मीडिकर्मियों के समारोह में शामिल होने की संभावना है. यातायात संचालन, पैदल यात्रियों, आगंतुकों की सुरक्षा के साथ सभी गणमान्य व्यक्ति समय पर रामलीला मैदान पहुंचें इसे सुनिश्चित करने के लिये सुरक्षा के व्यापक इंतजाम के साथ यातायात की व्यवस्थाएं की गई हैं और शपथग्रहण समारोह भी सुचारू रूप से संपन्न हो सके.’

पुलिस ने कहा कि पूर्वी और उत्तरी दिल्ली से नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाले लोगों को नयी दिल्ली स्टेशन के अजमेरी गेट या पहाड़गंज वाले प्रवेश द्वार की ओर जाने के लिए आई.पी मार्ग डीडीयू मार्ग से जाने की सलाह दी गयी है जबकि एलएनजेपी अस्पताल जाने वाले लोगों को आम मार्ग से जाने की सुविधा होगी.

 

शुक्ला ने बताया कि यातायात पुलिस को मरीजों और उनके रिश्तेदारों के प्रति मददगार रवैया बरतने को कहा गया है. अधिकारियों के लिए पार्किंग की सुविधा चमन लाल मार्ग, आसफ अली मार्ग पर उपलब्ध होगी जबकि आम लोगों के लिए पार्किंग की सुविधा सिविक सेंटर के पीछे टैगोर मार्ग पर और माता सुंदरी मार्ग पर होगी.

 

बसों के लिए आम पार्किंग पावर हाउस मार्ग, वेल्ड्रोम मार्ग, राजघाट पार्किंग, शांतिवन पार्किंग, सर्विस रोड राजघाट और समता स्थल पर जरूरत के अनुसार उपलब्ध रहेगी. माता सुंदरी मार्ग पर केवल सीमित संख्या में ही बसों की पार्किंग होगी. पुलिस ने बताया कि समारोह के लिए लोगों को लेकर आने वाली बसों का मार्ग परिवर्तित करके राजघाट और वेल्ड्रोम पार्किंग कर दिया जाएगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: traffuic adversary
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017