SMS अलर्ट से यात्रियों को मिलेगी अब रद्द ट्रेनों की जानकारी

By: | Last Updated: Friday, 26 June 2015 1:46 AM
train_

नई दिल्ली: यदि यात्रियों की बुकिंग की गई निर्धारित ट्रेनें रेलवे द्वारा रद्द की जाती हैं, तो उनके मोबाइल फोनों पर अब उनकी ट्रेनों के रद्द होने के बारे में लिखा हुआ संदेश मिलेगा.

 

रेलवे ने यात्रियों को किसी असुविधा से बचने में सहायता प्रदान करने के लिए एक पायलट परियोजना शुरू की है, लेकिन शुरूआत में यह सेवा केवल उन्हीं यात्रियों को उपलब्ध होगी, जो ट्रेनों में वहां से सवार होंगे, जहां से ट्रेन शुरू होती है.

 

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमने यात्रियों के हित में एक सेवा शुरू की है, जिसके तहत यात्रियों को यह जानकारी देने के लिए एसएमएस संदेश भेजा जाएगा कि जिस ट्रेन से उन्होंने अपनी टिकट बुक कराई है, वह किसी अपरिहार्य परिस्थियों के कारण रद्द हो गई है.

 

वर्तमान में केवल उन्हीं यात्रियों का यह एसएमएस संदेश दिया जा रहा है, जो वहां से ट्रेन में सवार हो रहे हैं, जहां से ट्रेन शुरू होती है. बाद में इस सेवा का विस्तार किया जाएगा तथा मार्ग में पड़ने वाले स्टेशनों को भी इस सेवा में कवर किया जाएगा.

 

सेवा के अनुसार यात्रियों को उनके उस मोबाइल नंबर पर यह एसएमएस भेजा जाएगा, जिसे उन्होंने पीआरएस काउंटर से टिकट खरीदते समय आरक्षण पर्ची में भरा हो या ऑनलाइन ई-टिकट खरीदते समय दिया हो.

 

यात्रियों को किसी असुविधा से बचने के लिए उन्हें उनकी बुकिंग कराई गई निर्धारित ट्रेन के रद्द होने की अग्रिम जानकारी दी जाएगी, ताकि समय पर वे अपनी वैकल्पिक योजना बना सकें .

 

इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वह आरक्षण पर्ची पर अपना मोबाइल नंबर अवश्य लिखें.

 

इस सेवा के लिए सॉफ्टवेयर को रेलवे की सूचना तकनीकी शाखा सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉरमेशन सिस्टम (सीआरआईएस) द्वारा विकसित की गई है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: train_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??? ?????? cancellation Mobile Number sms train
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017