पाकिस्तानी आतंकवादी नावेद को जम्मू लाने वाला ट्रक ड्राइवर गिरफ्तार

By: | Last Updated: Saturday, 22 August 2015 4:35 AM

श्रीनगर: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आज उस ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार किया जो कथित तौर पर लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी मोहम्मद याकूब नावेद को चार अगस्त सहित दो बार जम्मू लेकर आया था.

चार अगस्त को जम्मू पहुंचने के एक दिन बाद नावेद और उसके एक साथी ने बीएसएफ की एक बस पर हमला किया था जिसमें अर्धसैनिक बल के दो जवान मारे गए थे.

 

गिरफ्तार किए गए ड्राइवर की पहचान खुर्शीद अहमद भट उर्फ सूर्या के तौर पर हुई है. बताया जाता है कि वह प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम करता है और अवंतीपुरा का रहने वाला है.

 

इस बीच, एनआईए ने पाकिस्तान के भावलपुर के रहने वाले और लश्कर के दक्षिण कश्मीर अभियानों के कमांडर अबु कासिम की गिरफ्तारी पर 10 लाख रूपए का नगद इनाम घोषित किया है. कासिम पर आरोप है कि उसने इस साल जून में गुलमर्ग सेक्टर के रास्ते घाटी में घुसपैठ करने वाले नावेद और तीन अन्य आतंकवादियों के लिए रहने, खाने और उनके आने-जाने का इंतजाम किया था.

 

एनआईए सूत्रों ने कहा कि खुर्शीद नावेद और उसके साथी मोहम्मद नोमान उर्फ मोमिन को रेकी के लिए 20 जुलाई को जम्मू लेकर आया था. इस दौरान दोनों आतंकवादियों ने बीएसएफ और भारतीय थलसेना के काफिले के आने-जाने के समय पर गौर किया था.

 

अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने पहले तो उसी समय वहां दोनों काफिलों पर हमला करने का मन बनाया लेकिन आखिरी पलों में अपना इरादा बदल दिया और वापस कश्मीर घाटी चले गए.

 

35 साल का खुर्शीद ड्रग तस्करी के जुर्म में पहले ही ढाई साल जेल की सजा काट चुका है. साल 2010 और 2011 में पत्थरबाजी की घटनाओं में शामिल रहने पर उसके खिलाफ मामले भी दर्ज हैं. खुर्शीद के बारे में नावेद ने एनआईए अधिकारियों को बताया. नावेद श्रीनगर में एनआईए की हिरासत में है. एनआईए ने हमले के सिलसिले में स्थानीय पुलिस की ओर से हिरासत में लिए गए लोगों की शिनाख्त परेड कराई थी.

 

एनआईए प्रमुख शरद कुमार की ओर से हरी झंडी दिखाए जाने के बाद जांच एजेंसी ने खुर्शीद को गिरफ्तार किया. कुमार यहां मामले की प्रगति की समीक्षा करने आए थे. नावेद को उधमपुर में उन्हीं लोगों ने पकड़ कर सुरक्षा बलों के हवाले कर दिया था जिन्हें उसने बंधक बनाया था.

 

एनआईए ने आज पाकिस्तान के खबर पख्तूनख्वा के रहने वाले आतंकवादी अबु ओकाशा की तस्वीर भी जारी की. घाटी में आतंकवादियों के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान उसकी तस्वीर बरामद की गई थी. एजेंसी ने उसकी गिरफ्तारी पर भी पांच लाख रूपए का नगद इनाम घोषित किया.

 

नावेद के साथ भारत में घुसपैठ करने वाले झरगम नाम के एक आतंकवादी के खिलाफ भी पांच लाख रूपए का इनाम घोषित किया गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Truck Driver Who Allegedly Helped Pak Terrorist Naveed Arrested by National Investigation Agency
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017