कपिल मिश्रा के बीजेपी में शामिल होने की गवाही देने वाली तस्वीरों की सच्चाई!

By: एबीपी न्यूज़ | Last Updated: Friday, 12 May 2017 8:43 PM
कपिल मिश्रा के बीजेपी में शामिल होने की गवाही देने वाली तस्वीरों की सच्चाई!

नई दिल्ली: दिल्ली के पूर्व जल मंत्री कपिल मिश्रा को जब से मंत्री पद से हटाया गया है दिल्ली की राजनीति में घमासान मचा हुआ है. अब सोशल मीडिया पर नई तस्वीर आई है जिसमें कपिल मिश्रा दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी के साथ दिखाई दे रहे हैं. इन तस्वीरों के जरिए दावा किया जा रहा है कि तैयारी तो पहले से थी अब तो बस कपिल मिश्रा के बीजेपी में शामिल होने की देर है.

क्या दिख रहा है तस्वीर में ?
पहली तस्वीर में बड़े से सोफे पर दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी के साथ केजरीवाल की सरकार में जल मंत्री रहे कपिल मिश्रा दिखाई दे रहे हैं. तस्वीर को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे मनोज तिवारी कपिल मिश्रा को अपने फोन पर कुछ दिखा रहे हैं. इस दौरान उनके सामने ढेर सारा नाश्ते का सामान रखा हुआ है.

ऐसी ही एक और तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में मनोज तिवारी और कपिल मिश्रा के कपड़े तो बदले दिख रहे है लेकिन इस त्वीर में दोनों के आगे खाने-पीने का सामान यहां भी मौजूद है.

इन दोनों तस्वीरों के जरिए सोशल मीडिया पर दावा किया गया कि कपिल मिश्रा बीजेपी के एजेंट हैं.

क्या है इन वायरल तस्वीरों का सच?
एबीपी न्यूज़ ने तस्वीरों का सच जानने के लिए इनकी पड़ताल की. पहली तस्वीर 21 सितंबर 2015 की है जब कुमार विश्वास के पिता के जन्मदिन पर दिल्ली सरकार की पूरी कैबिनेट के साथ मनोज तिवारी भी पहुंचे थे. ये कार्यक्रम यूपी के पिलखुआ में हुआ था जहां कुमार विश्वास का पैतृक घर है.  कपिल मिश्रा ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से उस कार्यक्रम की तस्वीरें भी ट्वीट की थी.

दूसरी तस्वीर का सच भी सोशल मीडिया के दावे से बिल्कुल जुदा है. दूसरी तस्वीर दिल्ली के सोनिया विहार में हुई एक इफ्तार पार्टी की है. ये पार्टी दिल्ली पुलिस की तरफ से आय़ोजित की गई थी. दरअसल मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली से सांसद है और उसी इलाके में आने वाले करावल नगर विधानसभा से कपिल मिश्रा विधायक हैं तो कई सार्वजनिक कार्यक्रमों में दोनों साथ नजर आते हैं.

एबीपी न्यूज की पड़ताल में ये तस्वीरें तो सच हैं लेकिन जिस तरह इन्हें फैलाया जा रहा है वो झूठ है.

First Published: Friday, 12 May 2017 8:43 PM

Related Stories