अगर सार्वजनिक जगह पर धूम्रपान किया तो 20 हजार का होगा जुर्माना!

By: | Last Updated: Wednesday, 10 September 2014 11:11 AM

नई दिल्ली : सिगरेट को लेकर सरकार सख्ती बरतने जा रही है. अगर सार्वजनिक जगह पर धूम्रपान किया गया तो बीस हजार का जुर्माना हो सकता है. यही नहीं पैकेट के अलावा सिगरेट खुला सिगरेट बेचने पर भी पाबंदी लगने वाली है. सिगरेट का इस्तेमाल रोकने के लिए सरकार इसकी खुदरा बिक्री पर रोक लगाने की सोच रही है. इसके साथ ही सार्वजनिक जगह पर सिगरेट पीते हुए पकड़े जाने पर भारी जुर्माने की भी योजना है .

 

सार्वजनिक जगहों पर सिगरेट पीते पकड़े जाने पर जुर्माने की व्यवस्था अभी भी है लेकिन जुर्माने की रकम 100 रुपये ही है. सरकार अब इसे बढ़ाकर 20 हजार रुपये तक करने की योजना बना रही है . अभी देश में सिगरेट की सबसे ज्यादा खपत सड़क किनारे लगी पान सिगरेट की दुकानों से खुदरा बिक्री से होती है.

 

सरकार कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को रोकने के लिए सिगरेट के इस्तेमाल को कम करना चाहती है . इसी के तहत सिगरेट की खुदरा बिक्री रोककर केवल डिब्बा बेचने की योजना सरकार बना रही है. सरकार को लगता है कि इससे सिगरेट की बिक्री कम होगी.

 

हालांकि सरकार का ये कदम कितना प्रभावी होगा ये नहीं कहा जा सकता. क्योंकि अगर सिगरेट का पैकेट पास में होगा तो इसका इस्तेमाल कम होने के बजाय बढ़ने का खतरा ज्यादा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: twenty thousand rupees will charge if you smoke cigarette on public place
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Central Government cigarette
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017