उबर पर बैन, सीईओ का आरोप और सरिया...: 10 अहम अपडेट्स

By: | Last Updated: Monday, 8 December 2014 2:02 PM
Uber Banned in Delhi, CEO Tries to Dodge Blame, Driver certificate: 10 Updates

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: दिल्ली में उबर की टैक्सी में रेप के बाद सियासत गर्म है. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस बीजेपी सरकार पर जोरदार हमला कर रही है, जबकि सरकार की तरफ के खुद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सख्त कार्रवाई का भरोसा दिया है. आरोपी को दिन तीन की पुलिस रिमांड में भेज दिया गया है.

 

आइए जानते हैं इस मामले में 10 अहम अपडेट्स

 

1. उबर की टैक्सी में रेप करने वाले ड्राइवर को दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने तीन दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है. आरोपी शिव कुमार यादव को रेप के आरोप में रविवार को मथुरा से गिरफ्तार किया गया था और आज उसे दिल्ली की तीस हज़ारी कोर्ट में पेश किया गया. http://bit.ly/1yZGwwj

 

2. शिव कुमार यादव को तीन साल पहले भी रेप के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन तब सबूतों के अभाव में छोड़ दिया गया था. उस वक़्त शिव कुमार यादव को सात महीने जेल में रहना पड़ा था.

 

3. टैक्सी में रेप के आरोप के बाद दिल्ली सरकार ने दिल्ली में उबर की टैक्सी की सर्विस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग का कहना है कि उबर ग्राहकों को गलत जानकारी देती थी.

 

4. शिव कुमार यादव ने पुलिस के सामने कबूल किया है कि जब उसने महिला को कार में सोया पाया तो कार को सुनसान जगह ले गया जहां उसने उसके साथ रेप किया. रिपोर्ट के मुकाबिक आरोपी ने महिला को धमकी दी कि अगर शोर मचाया तो वो सरिया डंडा डाल देगा.

 

5. आरोपी ड्राइवर शिव कुमार यादव को आचरण प्रमाण पत्र जारी करने पर दिल्ली पुलिस सवालों के घेरे में आ गई है. इसी साल अगस्त महीने में साउथ ईस्ट दिल्ली के एडिशनल डीसीपी ने शिव कुमार यादव का आचरण प्रमाण पत्र जारी किया था. तब शिव कुमार यादव के रेप वाले अतीत का खयाल नहीं रखा गया. अब पुलिस का कहना है कि सर्टिफिकेट फर्जी था.  http://bit.ly/1qjxCsZ

 

6. अबतक की जांच में पता चला है कि यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कंपनी के कामकाज में भारी खामियां थीं. कोई भी शख्स जिसके पास अपनी कार और कॉमर्शियल लाइसेंस हो वो 2 घंटे में बिना किसी जांच पड़ताल के उबर का लाइसेंस पा सकता है. यही यादव के साथ भी हुआ और बिना उसका पिछला इतिहास जाने कंपनी ने उसे अपने नेटवर्क का हिस्सा बना लिया.

 

7. दिल्ली पुलिस के कमिश्नर बीएस बस्सी ने कहा है कि वो किराये पर लेने वाले टैक्सी के नियम में बदलाव करने जा रहे हैं ताकि उबर जैसी कंपनियों पर कड़ी नज़र रखी जा सकें. दूसरी ओर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कार्रवाई का भरोसा दिया है, जबकि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस बीजेपी सरकार पर जोरदार अटैक कर रही है.

8. कंपनी के सीईओ ने रेप की घटना की निंदा की है. जांच में सहयोग का वादा किया है लेकिन ये सवाल भी उठाया है कि भारत में कमर्शियल लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया में पृष्ठभूमि जांच शामिल नहीं है.

 

9. उबर की टैक्सी सिर्फ एप से ही बुक की जा सकती है और किराया भी ग्राहक की क्रेडिट कार्ड से कट जाता है.  ड्राइवर शिव कुमार यादव ने रेप के बाद एप को अपने मोबाइल फोन से डिलीट कर दिया और इस तरह वो उबर की मैप से बाहर हो गया. इसी वजह से उसे पकड़ने में पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी थी. http://bit.ly/1yZGHYm

 

10. इस घटना ने साल 2012 के 16 दिसंबर की रेप की घटना की याद दोबारा ताज़ा कर दी है, जब देश उस घटना के बाद आंदोलित हो उठा और सरकार को कड़े कानून बनाने पड़े थे. 16 दिसंबर 2012 में चलती हुई बस में पारा मेडिकल की एक छात्रा से गैंगरेप हुआ था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Uber Banned in Delhi, CEO Tries to Dodge Blame, Driver certificate: 10 Updates
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Delhi Rape uber
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017