ऊबर रेप केस: ऊबर ने मांगी माफी, दो हफ्तों में पुलिस करेगी चार्जशीट दाखिल

By: | Last Updated: Friday, 12 December 2014 2:47 AM
uber_taxi_rape

फ़ाइल फ़ोटो

नई दिल्ली: अपने एक चालक द्वारा किये गए कथित बलात्कार को लेकर कड़ी आलोचना का सामना कर रही इंटरनेट आधारित टैक्सी कंपनी ऊबर ने गुरुवार को माफी मांगी और कहा कि वह चालकों के अतीत जांचने की प्रक्रिया को कड़ा करेगी. इस बीच दो और राज्यों आंध्र प्रदेश और कर्नाटक ने वेब आधारित कैब सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया.

 

उधर, दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार की रात को यहां 27 वर्षीय युवती से कथित तौर पर बलात्कार करने के आरोपी टैक्सी चालक शिव कुमार यादव को आज, 24 दिसम्बर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

 

दिल्ली पुलिस की जांच जारी रहने के बीच अमेरिकी महिला निधि शाह ने यादव के कथित अभद्र व्यवहार के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराने की दिल्ली पुलिस की पेशकश का जवाब दिया है. निधि ने ट्वीट करके कहा था कि जब उसने 26 नवम्बर को अपनी भारत यात्रा के दौरान यादव की कैब में यात्रा की थी तब उसने अभद्र व्यवहार किया था. इसी से संबंधित एक घटनाक्रम में एक वित्त कंपनी के एक एजेंट को पुलिस ने तब हिरासत में ले लिया जब यह संदेह उत्पन्न हुआ कि उसने यादव को फर्जी चरित्र प्रमाणपत्र मुहैया कराने में मदद की थी. यादव ने उस चरित्र प्रमाणपत्र को आल इंडिया टूरिस्ट पर्मिट हासिल करने के लिए आरटीओ में जमा किया था.

 

अमेरिकी कंपनी ऊबर ने कहा कि वह आरोपी को न्याय के कटघरे में लाने के लिए अधिकारियों की मदद करेगी. ऊबर ने इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फिर से सेवा संचालित करने की उम्मीद जतायी. ऊबर ने एक बयान में कहा, ‘‘गत सप्ताहांत नयी दिल्ली में जो कुछ हुआ उसे लेकर हम माफी चाहते हैं और हम बहुत दुखी हैं. हमारी संवेदना इस भयावह अपराध की पीड़िता के साथ है. दोषी को न्याय के कटघरे में लाने में अधिकारियों की मदद के लिए हमारे वश में जो कुछ भी है, वह हम कर रहे हैं और हम आगे भी करते रहेंगे.’’ कंपनी ने इसके साथ ही कहा कि गत सप्ताह के घटनाक्रम के मद्देनजर वह भारत में अपनी सेवाओं पर गौर कर रही है और वह कई महत्वपूर्ण कदम भी उठा रही है.

 

बयान में कहा गया है, ‘‘हम अपने सत्यापन, यात्रियों के फीडबैक और सहयोग प्रक्रियाओं की पूरी जांच कर रहे हैं. हम उपाय कर रहे हैं ताकि महत्वपूर्ण यात्री फीडबैक आगे बढ़े और सभी मामलों में तत्काल कार्रवाई हो. इसके साथ ही हम पूरे भारत में प्रत्येक चालक सहयोगी के बारे में यात्रियों की फीडबैक की पुन:समीक्षा कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कुछ भी छूटे नहीं.’’

 

कंपनी की ओर से जारी विस्तृत बयान में कहा गया है ‘‘हम चालक की जांच की सभी प्रक्रियाओं की समीक्षा कर रहे हैं. हम भारत में हमारे चालकों की पृष्ठभूमि की जांच को शामिल करने के लिए अतिरिक्त जांच विकल्पों का आकलन कर रहे हैं. हम अपने वैश्विक बेहतरीन मानकों को भी लाएंगे ताकि भारत में सुरक्षा के हमारे प्रयासों को बल मिल सके.’’ इस बीच, मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट रविंद्र कुमार पांडे ने यादव को तिहाड़ जेल भेज दिया. इससे पहले जांच अधिकारी ने कहा था कि हिरासत में उससे पूछताछ की जरूरत नहीं है क्योंकि आरोपी ने घटना के समय जो कपड़े पहने थे उन्हें और उसके मोबाइल फोन को बरामद किया जा चुका है.

 

अधिकारी ने कहा कि इस मामले में जांच अब भी जारी है.

 

इस बीच आंधप्रदेश सरकार ने कहा कि राज्य में कोई वेब आधारित टैक्सी सेवाएं नहीं चल सकतीं क्योंकि उसने ऐसे किसी संचालक को लाइसेंस नहीं दिया है.

 

परिवहन आयुक्त जी अनंत रामू ने कहा ‘‘आंध्रप्रदेश सरकार ने किसी इंटरनेट आधारित टैक्सी सेवा को लाइसेंस नहीं दिया है.’’ दिल्ली, महाराष्ट्र और तेलंगाना में इंटरनेट आधारित टैक्सी सेवाओं पर पहले ही प्रतिबंध लगाया जा चुका है.

 

कर्नाटक सरकार ने भी कहा कि राज्य में इंटरनेट आधारित टैक्सी सेवाओं सहित सभी टैक्सी सेवाएं जो पंजीकृत नहीं हैं उन्हें अवैध माना जाएगा तथा इनका संचालन शीघ्र ही रोका जाएगा.

 

पुलिस दो सप्ताह में दाखिल करेगी चार्जशीट

 

दिल्ली पुलिस ऊबर बलात्कार मामले में दो सप्ताह में एक आरोपपत्र दाखिल करेगी जबकि 16 दिसंबर 2012 को हुए सामूहिक बलात्कार मामले में उसने 17 दिन में आरोपपत्र दाखिल किया था.

 

मामले की जांच से जुड़े एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया ‘‘यह मामला 2012 के मामले जैसा जटिल नहीं है. इसमें केवल एक ही आरोपी है और इससे जुड़ा ज्यादातर सामान (केस प्रॉपर्टी) पहले ही जब्त कर फॉरेन्सिक जांच के लिए भेजा जा चुका है. इस सामान में आरोपी शिव कुमार यादव के फोन, उसके कपड़े और अन्य वस्तुएं शामिल हैं. सीएफएसएल का एक दल कार की व्यापक जांच कर चुका है.’’ ऊबर कैब के चालक यादव ने शुक्रवार की रात एक युवती से कथित तौर पर बलात्कार किया था. यह घटना तब हुई थी जब गुड़गांव में एक फाइनेंस कंपनी में काम करने वाली यह युवती इस कैब से उत्तर दिल्ली के इंद्रलोक स्थित अपने घर जा रही थी.

 

पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमारा मकसद दो सप्ताह में एक चार्जशीट दाखिल करने का है.

 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस मामले में किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए पीड़ित के परिवार वालों ने एक लाख रूपये देने की पेशकश की लेकिन पुलिस ने कोई इनाम लेने से यह कहते हुए मना कर दिया कि यह उनकी ड्यूटी का हिस्सा है.

 

इस बीच, यादव को विकृत मानसिकता वाला और कठोर अपराधी करार दिया गया.

 

अधिकारी ने बताया ‘‘वह 14 साल की उम्र में गलत संगत में फंस गया. उसने शराब और गांजे का सेवन शुरू कर दिया. यहां तक कि इस उम्र में वह यौन संबंध भी बनाने लगा. हमें पता है कि बलात्कार के तीन मामलों और छेड़छाड़ के एक मामले में उसका नाम है. हो सकता है कि उसने और महिलाओं को भी अपना शिकार बनाया हो.’’

 

ऊबर कैब चालक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएगी अमेरिकी महिला

ऊबर बलात्कार कांड में आरोपी शिव कुमार यादव के अशिष्ट व्यवहार के बारे में ट्वीट करने वाली अमेरिकी महिला ने इस संबंध में शिकायत दर्ज कराने की दिल्ली पुलिस की पेशकश पर प्रतिक्रिया जताई है.

 

निधि शाह नामक इस महिला के भारत प्रवास के दौरान यादव ने 26 नवंबर को उसके साथ भी र्दुव्‍यवहार किया था. नवंबर में निधि शाह एक हफ्ते के लिए भारत के दौरे पर आई थीं और उन्होंने मंगलवार को ट्वीट करके अपने साथ कैब में हुए अभद्र व्यवहार के बारे में बताया था.

 

दिल्ली पुलिस ने उनसे ट्विटर के माध्यम से संपर्क करके ऊबर मामले में सहयोग करने के लिए यादव के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने का अनुरोध किया था. महिला ने इस पर कानूनी सलाह लेने के लिए समय मांगा था.

 

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हम उन्हें आधिकारिक रूप से उत्तर देंगे और उनके उत्तर की प्रतीक्षा करेंगे.’’ दिल्ली पुलिस ने आम लोगों से भी अपील की है कि यदि आरोपी यादव ने कभी भी उनके साथ कोई गलत व्यवहार किया है तो वे भी उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: uber_taxi_rape
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017