UGC NET 2018: CBSE NET Application Form, Eligibility, Exam Dates: 8 जुलाई को होगा UGC NET एग्जाम, JRF में उम्र की अधिकतम सीमा दो साल बढ़ी

8 जुलाई को होगा UGC NET एग्जाम, JRF में उम्र की अधिकतम सीमा दो साल बढ़ी

UGC NET 2018: सीबीएसई आठ जुलाई को यूजीसी नेट एग्जाम का आयोजन करेगा. जूनियर रिसर्च फेलोशिप में शामिल होने के लिए उम्र की अधिकतम सीमा दो साल बढ़ा दी गई है.

By: | Updated: 13 Feb 2018 06:11 PM
UGC NET 2018: CBSE NET Application Form, Eligibility, Exam Dates

नई दिल्ली: सीबीएसई आठ जुलाई को यूनिवर्सिटी ग्रांड कमिशन नेशनल एलिजिबलीटी एग्जाम (यूजीसी नेट) का आयोजन करेगा और इसके तहत जूनियर रिसर्च फेलोशिप में शामिल होने के लिए उम्र की अधिकतम सीमा दो साल बढ़ा दी गई है. सीबीएसई के एक अधिकारी ने यूजीसी नेट के लिये उम्मीदवार 6 मार्च 2018 से आनलाइन आवेदन कर सकेंगे.


आनलाइन आवेदन करने की आखिरी तरीख 5 अप्रैल 2018 है और फीस जमा करने की तारीख 6 अप्रैल 2018 तय की गई है. यूजीसी नेट के तहत जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) में शामिल होने के लिए अधिकतम आयु सीमा को दो साल बढ़ाकर 28 साल  30 साल कर दिया गया है.


यूजीसी नेट एग्जाम पैटर्न में बलाव, छात्रों को दो एग्जाम पेपर देना होगा.


असिस्टेंस प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फोलोशिप के लिए आयोजित होने वाले यूजीसी नेट एग्जाम पैटर्न में बलाव के बाद अब छात्रों को दो एग्जाम पेपर देना होगा. इसमें पहला पेपर 100 नंबर का होगा जिसमें 50 सवाल पूछे जायेंगे और सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे. दूसरा पेपर 200 नंबर का होगा जिसमें 100 सवाल होंगे और सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे.


पहले क्वेश्चन पेपर में 50 ऑबजेक्टिव क्वेश्चन होंगे और हर सवाल दो नंबर दिए जाएंगे. ये सवाल जनरल नॉलेज के होंगे जिनका मकसद उम्मीदवारों की शिक्षण और अनुसंधान दिलचस्पी को मालूम करना है. यह मूल रूप से उम्मीदवारों की तार्किक क्षमता, सोच और सामान्य जागरूकता के टेस्ट करने के लिये तैयार किया गया है. दूसरे क्वेश्चन पेपर में उम्मीदवारों के जरिए चुने गए विषय पर आधारित 100 ऑबजेक्टिव सवाल होंगे और सभी सवालों के दो नंबर मिलेंगे.


 

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: UGC NET 2018: CBSE NET Application Form, Eligibility, Exam Dates
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मिलिए, डीयू की 'पैडगर्ल्स' से जो बांटती हैं फ्री में सैनिटरी नैपकिन