उज्जैन में बारिश का कहर, पहली बार महाकाल के गर्भगृह में घुसा पानी

By: | Last Updated: Tuesday, 21 July 2015 8:59 AM

नई दिल्लीः मध्यप्रदेश के उज्जैन में पिछले दो दिनों से हो रही भयंकर बारिश अब रुक गई है, लेकिन पूरे शहर के कई इलाकों में पानी भरा हुआ है. उज्जैन में बहने वाली नदी शिप्रा अपने उफान पर है और अभी भी ख़तरे के निशान से ऊपर बह रही है.

 

यह पहली बार है कि महाकाल के गर्भगृह तक पानी जा पहुंचा और शिवलिंग डूब गया. सुबह की भस्म आरती  के लिए गर्भगृह से पहले पानी निकाला गया उसके बाद  भव्य भस्म आरती को की गई.

 

जानकारी के मुताबिक बारिश की वजह से मंदिर के अंदर बने कोटी कुंड तीर्थ पानी से पूरी तरह भर गया है. कोटी कुंड का पानी रिसकर मंदिर के अंदर गर्भगृह तक पहुंच रहा है. हजारों सालों बाद ऐसा मंजर साममे आया. भस्म आरती के बाद मोटर चलाकर गर्भगृह से पानी बाहर निकाला गया.

 

इसके साथ ही मंदिर परिसर में भी कई जगहों पर पानी घुस गया है. महाकालेश्वर कुंड में भी पानी ऊपर तक बह रहा है.  बारिश से उज्जैन में सावन माहीने की तैयारियों को भी झटका लगा है.

 

इस मौसम की रिकार्ड बारिश से उज्जैन में शिप्रा नदी के पुल से पानी महज़ दो फीट नीचे बह रहा है. शहर की सड़के तालाब बन चुकीं है, जिस कारण यातायात बेहद मुश्किल हो चुका है.

 

शिप्रा किनारे के कई मंदिर पानी में डूबे

उज्जैन में भारी बारिश के चलते शिप्रा अपने उफान पर हैं. इनमें पानी का वेग इतना ज्यादा है कि तट पर बने कई मंदिर पूरी तरह से पानी में डूब चुके हैं. अंगारेश्वर महादेव जैसे कई मंदिरों के सिर्फ गुम्बद ही पानी के बाहर नजर आ रहे हैं. उज्जैन के लोगों का कहना था कि शिप्रा का ये रूप सालों बाद दिखाई दिया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Ujjain heavy rain fall
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Heavy Rain fall ujjain
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017