भूकंप से हुए नुकसान पर सोनिया, राहुल और कजरीवाल ने जताई चिंता

By: | Last Updated: Saturday, 25 April 2015 6:27 PM

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज नेपाल में आये भारी भूकंप से उत्पन्न स्थिति और भारत में इसके प्रभाव को लेकर चिंता जताई और आशा व्यक्त की कि जानमाल को नुकसान कम से कम होगा.

 

सोनिया गांधी ने कहा कि वह परेशानी में उन सभी लोगों की सहायता के लिए प्रार्थना करती हैं जो इस जबर्दस्त भूकंप से प्रभावित हुए हैं और आशा जताई कि नेपाल और साथ ही उससे लगे बिहार और उत्तर प्रदेश के इलाकों में नुकसान सीमित ही रहेगा.

 

राहुल गांधी ने अपने संदेश में कहा, ‘‘मेरी भावनाएं और प्रार्थना नेपाल और भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप से प्रभावित हुए लोगों के प्रति हैं. उन्होंने आशा व्यक्त की कि जानमाल का नुकसान सीमित रहेगा और जिन्हें मदद की जरूरत हो उन्हें जल्द से जल्द सहायता मिलेगी.

 

नेपाल और भारत के विभिन्न हिस्सों में आज जबरदस्त भूकंप आया. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7. 9 थी. राजधानी काठमांडो सहित नेपाल में इस भूकंप से भारी तबाही हुई है और तकरीबन 700 लोगों के मरने की खबर है.

 

भूकंप के बाद केजरीवाल की अपील, शांति बनाए रखें

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को भूकंप के बाद लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. उन्होंने कहा कि स्थिति का आकलन किया जा रहा है. शनिवार को नेपाल सहित देशभर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, “दिल्ली में भूकंप के झटके. मैं लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. अधिकारी स्थिति का आकलन कर रहे हैं.”

 

दिल्ली में अपेक्षाकृत हल्के झटके महसूस किए गए, लेकिन पड़ोसी देश नेपाल में शनिवार को भीषण भूकंप आया. वहां की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.9 दर्ज की गई. लगभग 500 लोगों की मौत हो जाने की खबर है. दिल्ली में झटके पूर्वाह्न् लगभग 11.40 बजे कुछ सेकंड तक महसूस किए गए. दहशत के कारण लोग घरों, दफ्तरों, स्कूलों व दुकानों से निकलकर खुली जगह की ओर दौड़े. कुछ देर मेट्रो रेल व मोबाइल सेवा बाधित रही.

 

भूकंप पर हालात का आकलन करेंगे रूडी

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नेपाल में आए भीषण भूकंप के बाद हिमालयी देश से सटे राज्यों के हालात के आकलन के लिए केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी को नियुक्त किया. प्रधानमंत्री ने हालात पर चर्चा के लिए मंत्रियों व शीर्ष सरकारी अधिकारियों की एक बैठक भी बुलाई है.

 

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर छह थी, जो एक मिनट तक जारी रहा. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप का केंद्र राजधानी काठमांडू से 75 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम लामजुंग जिले में स्थित था. भूकंप के आधे घंटे बाद तक झटके महसूस किए गए.

 

मोदी ने रूडी को नेपाल की सीमा से लगे राज्यों- बिहार तथा उत्तर प्रदेश के हालात का आकलन करने का निर्देश दिया है. उन्होंने उत्तर प्रदेश, बिहार तथा सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की. वह नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोईराला से भी बातचीत करने का प्रयास कर रहे हैं, जो फिलहाल विदेश में हैं.

 

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, “मोदी ने नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव से बातचीत की.” बयान के मुताबिक, पीएमओ ने भूटान के भारतीय दूतावास से भी बातचीत की. दूतावास भूटान के शीर्ष अधिकारियों के संपर्क में है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Union Minister_Rajiv Pratap Rudy_Delhi Chief Minister_Arvind Kejriwal_congress_rahul gandhi_sonia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017