ALERT: इन 21 यूनिवर्सिटी में ना लें एडमिशन

By: | Last Updated: Wednesday, 1 July 2015 3:41 PM

नई दिल्ली: छात्रों को फर्जी विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने से बचने की चेतावनी देते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने ऐसे 21 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है, जिनमें से आठ उत्तर प्रदेश एवं छह दिल्ली में हैं.

 

आज जारी अधिसूचना में यूजीसी ने जिन 21 विश्वविद्यालयों की सूची जारी है उनमें आठ उप्र में, छह दिल्ली में तथा तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र एवं पश्चिम बंगाल में एक.एक हैं.

 

यूजीसी ने दिल्ली में जिन छह विश्वविद्यालयों को फर्जी साबित किया है उनमें वारणासेय संस्कृत विश्वविद्यालय, कमर्शियल यूनिवर्सिटी लि., यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर सेन्ट्रल जूरिडिकल यूनिवर्सिटी शामिल हैं.

 

अधिसूचना में कहा गया कि छात्रों एवं जनता को सूचित किया जाता है कि ऐसे 21 स्वयंभू एवं गैर मान्यता प्राप्त संस्थान यूजीसी कानून का उल्लंघन करते हुए परिचालनरत हैं और उन्हें फर्जी घोषित किया जाता है. वे आगे से कोई डिग्री प्रदान नहीं कर सकेंगे.

 

उच्च शिक्षा के लिए शीर्ष संस्था यूजीसी छात्रों के हितों के लिए समय समय पर फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी करता है.

 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग कानून 1956 के अनुसार केवल केन्द्र-राज्य-प्रांतीय कानून के अंतर्गत स्थापित विश्वविद्यालय अथवा कानून की धारा 3 के तहत विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त किसी संस्थान को ही खुद को विश्वविद्यालय करने का अधिकार है.

 

यहां देखें लिस्ट:-

http://www.ugc.ac.in/page/Fake-Universities.aspx

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: university
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: black list India ugc University
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017