दिवाली-छठ पर इस बार ट्रेन रिजर्वेशन होगा 'अनलिमिटेड'

By: | Last Updated: Thursday, 24 September 2015 7:35 AM

नई दिल्ली : इस वर्ष छठ, दुर्गापूजा और दीपावली के अवसर पर रेलवे की ओर से विषेश तोहफे का ऐलान किया गया है. उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल और पूर्वोत्तर की ओर जाने वाले रूटों पर 131 विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है. यही नहीं, स्पेशल ट्रेनों के अलावा रेल मंत्रालय ने क्लोन ट्रेनों की भी घोषणा की गई है. लोकप्रिय ट्रेनों में आरक्षण की अधिक मांग होने पर उनकी क्लोन/डुप्लीकेट ट्रेनें चलाई जाएंगी.

 

पढ़ें : इज्जत बचाने को चलती ट्रेन से कूदे पति-पत्नी, 10 माह का बच्चा भी था

 

रेल मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि इस बार बिहार विधानसभा चुनाव के आसपास ही त्योहार पड़ रहे हैं. लिहाजा आवागमन में बढ़ोतरी की संभावना है. इसके मद्देनजर इस साल विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा इन रूटों पर सर्वाधिक लोकप्रिय ट्रेनों की क्लोन या डुप्लीकेट ट्रेनें भी चलाई जाएंगी.

 

उदाहरण के लिए यदि पंजाब मेल में आरक्षण फुल हो गया तो उसके पीछे अगली पंजाब मेल ट्रेन चला दी जाएगी. इसके लिए लोकप्रिय ट्रेनों में आरक्षण की सीमा को असीमित रूप से बढ़ा दिया जाएगा. मांग के मुताबिक बुकिंग की जाएगी. एक ट्रेन की बुकिंग फुल होने पर बाकी यात्रियों को क्लोन ट्रेन में भेजा जाएगा.

 

 पढ़ें :  रेलवे ला रहा है ई कैटरिंग, अब एसएमएस से बुक कर सकेंगे खाना 

 

फिलहाल लगभग 10 लोकप्रिय ट्रेनों की क्लोन ट्रेनें चलाने की योजना है. लेकिन जरूरत के मुताबिक इस संख्या को घटाया-बढ़ाया जा सकता है. इतना ही नहीं, इस बार प्लेटफार्मों पर यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने और किसी भी प्रकार की अनहोनी को टालने के उपाय भी किए जा रहे हैं. इसके लिए दिल्ली, हावड़ा, कानपुर, मुगलसराय, पटना, मुंबई, गोरखपुर जैसे प्रमुख स्टेशनों पर पार्किंग स्थलों को खाली कराया जाएगा और वहां यात्रियों के ठहरने के विशेष इंतजाम किए जाएंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Unlimited Reservation during Diwali and Chhath puja
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017