बेमौसम बरसात से रबी की फसलों को भारी नुकसान, बढ़ सकती है मंहगाई

By: | Last Updated: Tuesday, 3 March 2015 2:04 AM

नई दिल्ली: उत्तर भारत में बेमौसम बरसात से रबी की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. गेहूं, सरसों, आलू की पैदावार पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है. महाराष्ट्र में बारिश की वजह से एक हजार करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में भी किसान काफी परेशान हैं.

 

मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल भी बारिश जारी रहेगी. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड के कई इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी की चेतावनी है. दिल्ली में आज भी हल्की बारिश की संभावना है. अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

 

यह बारिश पिछले दो दिन से हो रही. बर्फबारी और चट्टानों के खिसकने से जम्मू-श्रीनगर हाइवे बंद पड़ा है. भारी बर्फबारी की वजह से कश्मीर घाटी में हाल बेहाल है, जम्मू में बारहवीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है. श्रीनगर, गुलमर्ग, सोनमर्ग में सैलानियों की भीड़ उमड़ी है, सैलानी यहां बर्फबारी का मजा लेने पहुंच रहे हैं.

 

भारी बारिश के बाद उत्तराखंड की नदियां भी उफान पर हैं. राम गंगा और काली नदी में बहाव खतरे के निशान से ऊपर है. राम गंगा और काली नदी में उफान की बाद नैनीताल के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क को पर्यटकों के लिए बंद किया गया. पार्क के अंदर फंसे सैलानियों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Unseasonal rains damaged rabi crops, mango
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017