यूपी उपचुनाव: 21 प्रतिशत उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमे

By: | Last Updated: Monday, 8 September 2014 8:05 AM

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा की 11 सीटों के उपचुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों में करीब 21 प्रतिशत उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं और लगभग 31 फीसद प्रत्याशी करोड़पति हैं. उत्तर प्रदेश इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा उम्मीदवारों के शपथपत्रों के विश्लेषण में यह तथ्य सामने आये हैं.

 

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफाम्र्स (एडीआर) द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में 11 सीटों पर आगामी 13 सितम्बर को होने वाले उपचुनाव में किस्मत आजमा रहे 118 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया गया जिसमें पाया गया कि 25 प्रत्याशी ने खुद पर आपराधिक मामले दर्ज होना बताया है.

 

रिपोर्ट के मुताबिक 14 उम्मीदवारों पर हत्या, हत्या का प्रयास तथा अपहरण के मामले दर्ज हैं. दल वार देखें तो सपा ने 11 में से छह, कांग्रेस ने 11 में से पांच और भाजपा ने 10 में से तीन ऐसे प्रत्याशियों को टिकट दिये हैं जिन पर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. इसके अलावा 44 निर्दलीय में से आठ उम्मीदवारों ने खुद पर आपराधिक मामले घोषित किये हैं.

 

वित्तीय पृष्ठभूमि के लिहाज से देखें तो 118 में से 36 (31 प्रतिशत) उम्मीदवार करोड़पति हैं. सपा के 11 में से नौ, कांग्रेस के 11 में से सात तथा भाजपा के 10 में से सात प्रत्याशी करोड़पति हैं. हालांकि सम्पत्ति के लिहाज से लखनउ पूर्वी से निर्दलीय प्रत्याशी शिवपाल सिंह सबसे अमीर हैं. उनके पास 28 करोड़ 84 लाख 44 हजार 894 रुपये की सम्पत्ति है.

 

रिपोर्ट के मुताबिक 61 उम्मीदवारों (52 प्रतिशत) ने अपना आयकर विवरण घोषित नहीं किया है. इनमें सात करोड़पति प्रत्याशी भी शामिल हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: uo_by-election
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017