यूपी उपचुनाव: तीन सीटों पर एसपी, एक पर बीजेपी की जीत

By: | Last Updated: Tuesday, 16 September 2014 8:47 AM
up-bypoll_results

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी (एसपी) ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को करारा झटका देते हुए सिराथू, ठाकुरद्वारा व चरखारी विधानसभा सीट पर कब्जा कर लिया है. बीजेपी के लिए राहत की बात यह है कि उसके उम्मीदवार ने सहारनपुर में जीत हासिल की है बाकी दो सीटों पर उसके उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं.

 

चरखारी विधानसभा सीट उमा भारती के सांसद बनने के बाद खाली हुई थी, लेकिन इस सीट को बीजेपी बचा नहीं पाई, अलबत्ता बीजेपी उम्मीदवार की यहां से जमानत जब्त हो गई है. एसपी उम्मीदवार कप्तान सिंह ने कांग्रेस के रामजीवन को 50,805 मतों से हराया. बीजेपी यहां तीसरे नम्बर पर रही.

 

ठाकुरद्वारा में एसपी प्रत्याशी नवाब जान ने बीजेपी उम्मीदवार रामपाल को 27,023 मतों से हराया है. सिराथू में एसपी उम्मीदवार ने 22 हजार से अधिक मतों से जीत हासिल की है.

 

सहारनपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार राजीव गुंबर को जीत हासिल हुई है. लखनऊ पूर्वी सीट पर बीजेपी के आशुतोष टंडन, जबकि नोएडा से बिमला बाथम आगे चल रही हैं.

 

मैनपुरी संसदीय सीट पर एसपी के उम्मीदवार तेज प्रताप यादव अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से निर्णायक बढ़त बनाए हुए हैं. तेज प्रताप बीजेपी उम्मीदवार से डेढ़ लाख से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं.

 

इस बीच तेज प्रताप यादव ने कहा कि मैनपुरी की जनता ने एसपी के प्रति जो विश्वास कायम किया है, उसपर वह खरा उतरने की कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा कि मैनपुरी के विकास के लिए जो कुछ भी करना पड़ेगा, वह करेंगे.

 

एसपी के उम्मीदवार अभी पांच विधानसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं. नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के तहत आने वाली रोहनिया विधानसभा सीट पर भी बीजेपी समर्थित अपना दल उम्मीदवार कृष्णा पटेल एसपी उम्मीदवार महेंद्र पटेल से लगातार पीछे चल रही हैं.

 

मतगणना के रुझानों को लेकर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने कहा कि इस उपचुनाव को केंद्र सरकार से जोड़कर नही देखा जाना चाहिए. उपचुनाव हमेशा ही सत्ताधारी दल के पक्ष में जाता है, इसलिए इसे केंद्र सरकार की नाकामी के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए.

 

उल्लेखनीय है कि उप्र में सहारनपुर नगर, बिजनौर, ठाकुरद्वारा, नोएडा, निघासन, लखनऊ पूर्वी, हमीरपुर, चरखारी, सिराथू, बलहा (आरक्षित) और रोहनिया विधानसभा सीटें लोकसभा चुनाव के बाद खाली हो गई थीं. 13 सितम्बर को इन सीटों के लिए मतदान हुआ था.

 

इन सभी सीटों से चुने गए विधायक डॉ. महेश शर्मा, कलराज मिश्र, अजय मिश्र, सावित्री बाई फूले, साध्वी निरंजन ज्योति, उमा भारती, कुंवर भारतेंदु, कुंवर सर्वेश कुमार सिंह, राघव लखनपाल, केशव प्रसाद तथा अनुप्रिया पटेल चुनाव जीतकर संसद पहुंच गए थे.

 

इसके साथ ही आजमगढ़ और मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद एसपी मुखिया मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद इस सीट पर भी 13 सितम्बर को मतदान हुआ था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: up-bypoll_results
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: by election bypoll BypollResults SP UP
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017