बीजेपी की आंधी में समाजवादी पार्टी का सूपड़ा साफ, बीएसपी ने की वापसी | UP Civic Poll Result: Mayawati wins two mayor seats

बीजेपी की आंधी में समाजवादी पार्टी का सूपड़ा साफ, बीएसपी ने की वापसी

2014 के लोकसभा चुनाव में बीएसपी 80 लोकसभा सीटों वाली यूपी में खाता भी नहीं खोल सकी थी. जबकि इसी साल हुए यूपी विधानसभा चुनाव में मायावती की पार्टी को महज 19 सीटें मिली थीं.

By: | Updated: 01 Dec 2017 08:27 PM
UP Civic Poll Result: Mayawati wins two mayor seats

नई दिल्ली: साल 2017 यूपी विधानसभा में मिली जीत का सिलसिला बरकरार रखते हुए बीजेपी ने यूपी निकाय चुनाव में भी प्रचंड जीत दर्ज की. इन नतीजों के बूते योगी आदित्नाथ अपने पहले इम्तिहान में आला दर्जे से पास हो गए. बीजेपी की आंधी में जहां समाजवादी पार्टी ताश के पन्नों की तरफ बिखर गई और खाता तक नहीं खोल सकी, वहीं मायावती ने अपने वापसी की संकेत दे दिया है. कुल 16 मेयर पदों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी 14 सीटों पर जीती को मेरठ और अलीगढ़ में बीएसपी ने जीत हासिल की है. बीएसपी की ये जीत इस बात को साबित करती है कि सूबे में उसका जनाधार अभी कायम है.


ये जीत इसलिए भी मायने रखती है क्योंकि इसने ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी. क्या मायावती ने दलित मतदाताओं को एक बार फिर अपने पाले में कर लिया है जो बीजेपी के तरफ चले गए थे, ये सवाल भी उठने लगा है. बीएसपी ने यूपी के चार बड़े शहरों आगरा, अलीगढ़, मेरठ और झांसी में बड़ी मौजूदगी दर्ज कराई. आगरा और झांसी में बीएसपी ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी.


ऐसे में ये नतीजे बीजेपी के लिए चिंता की बात है. इस साल मार्च में हुए विधानसभा चुनाव और 2014 के चुनाव में इन इलाकों में बीजेपी की प्रचंड जीत हुई थी. 2014 के लोकसभा चुनाव में तो बीएसपी 80 लोकसभा सीटों वाले इस राज्य में खाता भी नहीं खोल सकी थी. जबकि इसी साल हुए यूपी विधानसभा चुनाव में मायावती की पार्टी को महज 19 सीटें मिली थीं.


राजनीति के जानकारों की मानें तो योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद पश्चिम यूपी में राजपूतों-दलितों में संघर्ष बढ़ा. इससे भीम सेना और रावण सेना के बैनर तले दलित एकजुट हुए हैं. राजनीति के जानकारों की बात में दम इसलिए है क्योंकि बीएसपी का वोट बैंक लगातार बढ़ रहा है. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीएसपी को करीब 20 फीसदी वोट मिले थे. लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव में फिर बीएसपी का वोट बैंक बढ़ा और ये 22 फीसदी तक पहुंच गया.


बीएसपी भले इस चुनाव में बड़ी जीत न दर्ज कर पाई हो लेकिन उसने साफ कर दिया है कि यूपी में ‘हाथी’ की ताकत को खारिज नहीं किया जा सकता है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: UP Civic Poll Result: Mayawati wins two mayor seats
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story 'उबल रही भावनाओं' के बीच उदयपुर में 24 घंटे के लिये इंटरनेट बंद, धारा 144 लागू