यूपी निकाय चुनाव: पहले चरण के लिए थमा चुनाव प्रचार, 22 नवंबर को होगी वोटिंग | UP Civic Polls: Election campaign ends foe the first phase, voting on 22 november

यूपी निकाय चुनाव: पहले चरण के लिए थमा चुनाव प्रचार, 22 नवंबर को होगी वोटिंग

पहले चरण के तहत 24 जिलों में मतदान होगा. इसमें पांच न​गर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतें शामिल हैं. कुल मिलाकर 230 स्थानीय निकायों के लिए मतदान होगा. इस चरण में कुल 1.09 करोड़ मतदाता हैं. कुल 11, 679 बूथ पर मतदान होगा.

By: | Updated: 20 Nov 2017 07:01 PM
UP Civic Polls: Election campaign ends foe the first phase, voting on 22 november

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शहरी निकाय चुनावों के पहले चरण का प्रचार सोमवार की शाम थम गया. पहले चरण में 22 नवंबर को वोटिंग होनी है. पहले चरण के तहत 24 जिलों में मतदान होना है. पार्षद के अलावा मेयर के चुनाव भी होंगे. कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा. बाकी दो चरणों में 26 नवंबर और 29 नवंबर को मतदान होगा. तीनों चरणों की वोट का काउंटिगं एक दिसंबर को होगी और रिजल्ट भी उसी दिन घोषित होंगे.


जिन जिलों में पहले चरण के तहत मतदान होगा, वे शामली, मेरठ, हापुड, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोण्डा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ, गाजीपुर और सोनभद्र हैं. बीजेपी ने पिछले विधानसभा चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल की थी. बीजेपी की जीत के बाद प्रदेश की बागडोर संभालने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए निकाय चुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं. वह खुद चुनाव प्रचार में जोर-शोर से शामिल हैं.


बीजेपी ही नहीं प्रदेश के दूसरे दल मसलन एसपी, बीएसपी और कांग्रेस भी निकाय चुनाव को काफी गंभीरता से ले रहे हैं. मुख्यमंत्री के अलावा दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा, सरकार के मंत्री, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय सहित पार्टी के सभी नेता प्रचार कर रहे हैं.


समाजवादी पार्टी और बीएसपी ने चुनाव प्रचार की कमान अपने दूसरे रैंक के नेताओं के हाथ में थमा रखी है, कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और राज बब्बर और सांसद प्रमोद तिवारी को प्रचार में शामिल किया गया है.


पहले चरण के तहत 24 जिलों में मतदान होगा. इसमें पांच न​गर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतें शामिल हैं. कुल मिलाकर 230 स्थानीय निकायों के लिए मतदान होगा. इस चरण में कुल 1.09 करोड़ मतदाता हैं. कुल 11, 679 बूथ पर मतदान होगा.


पहले चरण में पांच मेयर पदों के लिए 56 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि 71 नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद के लिए 901 उम्मीदवार हैं. बात नगर पंचायतों की करें तो 1819 वार्डों के लिए 3856 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने के सभी इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था है. एसके अग्रवाल ने पहले चरण के मतदान के तहत आने वाले जिलों के अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात कर आवश्यक निर्देश दिए.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: UP Civic Polls: Election campaign ends foe the first phase, voting on 22 november
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story तस्वीरों में देखें: गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में इन दिग्गजों ने डाला वोट