उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसों के लिए 40.55 करोड़ रुपये जारी किए | UP Govt alloted 40.55 crore rupees to madarasa

उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसों के लिए जारी किए 40.55 करोड़ रुपये

प्रदेश सरकार ने केंद्र मदरसा शिक्षा आधुनिकीकरण योजना के तहत 1506 नए मदरसों के लिए दूसरी किस्त के रूप में 30.53 करोड़ रुपये से अधिक का पैसा जारी कर दिया है.

By: | Updated: 13 Jan 2018 11:30 PM
UP Govt alloted 40.55 crore rupees to madarasa

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के मदरसों में आधुनिक शिक्षा देने के लिए करीब 40.55 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं. इसके लिए शासनादेश भी जारी किया जा चुका है. जारी रकम में से 30.53 करोड़ रुपये 1506 नये मदरसों के लिए और 10.02 करोड़ रुपये लाट संख्या 672 मदरसों के लिए जारी किए गए हैं.


अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार, प्रदेश सरकार ने केंद्र मदरसा शिक्षा आधुनिकीकरण योजना के तहत 1506 नए मदरसों के लिए दूसरी किस्त के रूप में 30.53 करोड़ रुपये से अधिक का पैसा जारी कर दिया है. पहली किस्त के रूप में इतनी ही राशि पहले ही जारी की जा चुकी है.


शासनादेश के मुताबिक, शासन की ओर से मदरसा शिक्षा आधुनिकीकरण योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष में लाट संख्या 672 मदरसों के लिए दूसरी किस्त के रूप में 10.02 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की गई है.


अब मदरसा छात्रों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए एनसीईआरटी की अंग्रेजी, गणित और विज्ञान की किताबें पढ़ाई जाएंगी. नई व्यवस्था अगले शिक्षण सत्र से लागू होगी. इनमें विज्ञान और गणित की किताबें उर्दू भाषा में होंगी. एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने के लिए सरकार मदरसों में शिक्षकों की नियुक्ति भी करेगी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: UP Govt alloted 40.55 crore rupees to madarasa
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने पीएम मोदी को गिफ्ट की पानी साफ करने वाली जीप