LIVE: यूपी निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए 25 जिलों में डाले जा रहे हैं वोट

LIVE: यूपी निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए 25 जिलों में डाले जा रहे हैं वोट

उत्तर प्रदेश के 16 नगर निगम, 198 नगर पालिका परिषद और 438 नगर पंचायत में तीन चरणों में हो रहे हैं. पहला चरण 22 नवम्बर, दूसरा चरण 26 नवम्बर और तीसरा चरण 29 नवंबर को होगा. वोटों की गिनती एक दिसम्बर को सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

By: | Updated: 26 Nov 2017 02:04 PM
up municipal elections 2017, second phase of voting today

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के तहत 25 जिलों में निकाय चुनावों के लिए मतदान होगा. दूसरे चरण में 6 नगर निगम के लिए मतदान हो रहा है,  साथ ही 51 नगर पालिका, 132 नगर पंचायत के लिए भी मतदान हो रहा है. दूसरे चरण के लिए कुल 13777 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इस चरण में करीब 1 करोड़ 29 लाख मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.



LIVE UPDATE: 



  • मेरठ में आज एक बजे तक 29% मतदान हुआ.

  • केशव प्रसाद मौर्य ने कहा- मंदिर बनना ही चाहिए.  हालांकि उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला ही माना जाएगा और सबको 5 दिसम्बर से होने वाली सुनवाई का इंतजार रहेगा.

  • इलाहाबाद में यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने पत्नी राजकुमारी देवी के साथ वोट डाला है.

  • वीके सिंह ने कहा- साल 2014 से उन्होंने सिर्फ विकास और विकास के मुद्दे पर वोट दिया है गाजियाबाद में कम हो रहे मतदान को लेकर उन्होंने कहा कि आज इतवार का दिन है लोग आराम से वोटिंग करेंगे.

  • गाजियाबाद में केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने अपनी पत्नी भारती सिंह के साथ मतदान किया.

  • वाराणसी के रामकृष्ण मिशन इंटर कालेज में ईवीएम में तकनीकि गड़बड़ी आई जिसे तुरंत ठीक कर लिया गया और मतदान जारी है.

  • इलाहाबाद में वोटिंग शुरू, सर्द मौसम की वजह से ज्यादातर बूथों पर अभी सन्नाटा

  • सुबह साढ़े सात बजे दूसरे चरण के सभी 25 जिलों में वोटिंग शुरू हो गई है.


आज किन जिलों में वोटिंग होगी?
दूसरे चरण में वाराणसी, संत कबीर नगर, देवरिया, बलिया, भदोही, श्रावस्ती, लखनऊ, इलाहाबाद, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, बहराइच, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, अमरोहा, रामपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, ललितपुर, बांदा, अलीगढ़, मथुरा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद और इटावा जिले में वोट डाले जाएंगे.


किस नगर निगम पर किसका कब्जा?
जिन छह नगर निगमों के लिए आज वोटिंग होगी उनमें पांच पर बीजेपी का कब्जा है. गाजियाबाद में बीजेपी का मेयर तो अलीगढ़ नगर निगम भी बीजेपी के पास है. इलाहाबाद में बीजेपी की अभिलाषा गुप्ता मेयर हैं, वो पिछले चुनाव में BSP समर्थित उम्मीदवार थीं. लखनऊ में 2012 में बीजेपी को जीत मिली थी तो वाराणसी सीट पर भी बीजेपी का कब्जा है. मथुरा में पहली बार मेयर चुना जाएगा.


आखिर निकाय चुनाव अहम क्यों है?
यूपी का निकाय चुनाव सीएम योगी की पहली परीक्षा है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला था. ऐसे में इस चुनाव को यूपी सरकार के 9 महीने के कामकाज का टेस्ट माना जा रहा है. ये चुनाव 2019 लोकसभा चुनाव से पहले बेहद अहम हैं, अगर बीजेपी जीती तो उसकी लोकसभा चुनाव की राह आसान हो जाएगी और अगर हारी तो योगी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं..


आज पीएम मोदी के क्षेत्र में भी वोटिंग
दूसरे चरण में आज प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी मतदान होगा. मतदान के लिए वाराणसी नगर निगम, नगर पालिका परिषद रामनगर और नगर पंचायत गंगापुर में कुल 973 बूथ बनाए गए हैं. नगर निगम के 90 वार्डों में 910 बूथों पर 1820 ईवीएम लगाई जाएंगी. नगर पंचायत और रामनगर पालिका में बैलेट पेपर से मतदान होगा.


प्रमुख दलों के लिए प्रतिष्ठा का मुद्दा
पीएम का संसदीय क्षेत्र होने की वजह से वाराणसी नगर निगम सभी प्रमुख दलों के लिए प्रतिष्ठा का मुद्दा बन गया है. यहां बीजेपी से मृदुला जायसवाल हैं जबकि कांग्रेस से शालिनी यादव और सपा से साधना गुप्ता प्रत्याशी हैं. वहीं बीएसपी से सुधा चौरसिया, सुहेलदेव भासपा से आरती पटेल के अलावा निर्दल अनीता गुप्ता चुनाव मैदान में हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: up municipal elections 2017, second phase of voting today
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राहुल के इंटरव्यू पर बढ़ा विवाद, EC पहुंची कांग्रेस ने कहा- पीएम मोदी और अमित शाह पर भी हो FIR