यूपी निकाय चुनाव एक्जिट पोल- मध्य यूपी में क्लीन स्वीप कर सकती है बीजेपी । up nikay chunav abp news exit poll lucknow kanpur ayodhya bareilly

यूपी निकाय चुनाव एक्जिट पोल- मध्य यूपी में क्लीन स्वीप कर सकती है बीजेपी

बात अगर मध्य यूपी की करें तो एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी यहां क्लीन स्वीप करने जा रही है. बरेली, अयोध्या, कानपुर और लखनऊ, सभी 4 नगर निगमों में बीजेपी के मेयर होंगे.

By: | Updated: 29 Nov 2017 09:17 PM
up nikay chunav abp news exit poll lucknow kanpur ayodhya bareilly

लखनऊ: यूपी निकाय चुनाव के परिणाम एक दिसंबर को आएंगे लेकिन एबीपी न्यूज़-सी वोटर के एक्जिट पोल में सामने आया है कि बीजेपी बड़ी जीत दर्ज कराने जा रही है. बात अगर मध्य यूपी की करें तो एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी यहां क्लीन स्वीप करने जा रही है. बरेली, अयोध्या, कानपुर और लखनऊ, सभी 4 नगर निगमों में बीजेपी के मेयर होंगे. अयोध्या को पहली बार ही नगर निगम का दर्जा दिया गया है और पहली ही बार बीजेपी यहां परचम फहराती दिखाई दे रही है. बीजेपी के मेयर उम्मीदवारों ने एक्जिट पोल का स्वागत किया है जबकि अन्य पार्टियों के उम्मीदवार खुद पर और पार्टी पर भरोसा जता रहे हैं.


लखनऊ नगर निगम मेयर सीट महिलाओं के लिए रिज़र्व है. कुल 110 वार्ड लखनऊ नगर निगम के अंतर्गत आते हैं. लखनऊ यूपी का सबसे बड़ा शहर भी है और राज्य की राजधानी भी है. मौजूदा डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा यहां से मेयर रह चुके हैं. लखनऊ नगर निगम में 6 विधानसभा क्षेत्र पड़ते हैं- सरोजनीनगर, लखनऊ पूर्व, लखनऊ पश्चिम, लखनऊ उत्तर, लखनऊ मध्य और लखनऊ कैंट. सभी विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. एक्जिट पोल के मुताबिक लखनऊ में बीजेपी को 40, एसपी को 27, बीएसपी को 13, कांग्रेस को 18 और अन्य को 1 प्रतिशत वोट मिल सकता है.


कानपुर नगर निगम मेयर सीट भी महिलाओं के लिए रिज़र्व है. यहां भी 110 वार्ड हैं. चमड़े और पान मसाला उद्योग के लिए मशहूर कानपुर को उद्योग मंत्री सतीश महाना और खादी मंत्री सत्यदेव पचौरी का इलाका माना जाता है. यहां विधानसभा की 7 सीटें हैं- कल्याणपुर, गोविंदनगर, सीसामऊ, आर्य नगर, किदवई नगर, कानपुर कैंट और महाराजपुर जिनमें से 4 सीटों पर बीजेपी, 2 पर एसपी और 1 पर कांग्रेस का कब्जा है. एक्जिट पोल के मुताबिक कानपुर में बीजेपी को 34, एसपी को 25, बीएसपी को 21 और कांग्रेस को 20 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.


अयोध्या नगर निगम में 60 वार्ड हैं. बताने की जरूरत नहीं है कि देश में अयोध्या की खास पहचान है. यहां पहली बार मेयर के लिए चुनाव हुआ है. अयोध्या सीएम योगी के कार्यकाल में ही नगर निगम बना है और योगी ने चुनाव प्रचार भी यहीं से शुरु किया था. अयोध्या की विधानसभा सीट पर भी बीजेपी का ही कब्जा है. एक्जिट पोल के मुताबिक अयोध्या में बीजेपी को 48, एसपी को 32, बीएसपी को 17, कांग्रेस को 2 और अन्य को एक प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.


बरेली नगर निगम में 80 वार्ड हैं. पिछली बार एसपी समर्थित उम्मीदवार मेयर का चुनाव जीते थे. वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल यहां से विधायक हैं. एक्जिट पोल के मुताबिक बरेली में बीजेपी को 49, एसपी को 20, बीएसपी को 9, कांग्रेस को 18 और अन्य को 4 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: up nikay chunav abp news exit poll lucknow kanpur ayodhya bareilly
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story संसद शीतकालीन सत्र: केंद्र सरकार ने 14 दिसंबर को बुलाई सर्वदलीय बैठक