बिहार: भूकंप के कारण 16 की मौत, 74 अन्य घायल

By: | Last Updated: Wednesday, 13 May 2015 1:30 AM
UP_BIhar_earthquake

नई दिल्ली: आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार में आज आए भूकंप से 16 लोगों की मौत और 74 अन्य घायल हो गए हैं.

 

आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पटना और पूर्वी चंपारण जिलों में भूकंप के कारण तीन-तीन, दरभंगा एवं पूर्णिया जिलों में दो-दो तथा सिवान, सारण, वैशाली, खगडिया एवं सीतामढी में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी है.

 

बिहार में भूकंप के कारण पूर्वी चंपारण जिला में सबसे अधिक 25, शिवहर में 9, मुजफ्फरपुर में 7, दरभंगा में 5, भोजपुर में 4, किशनगंज, गोपालगंज एवं सारण में 3..3, पटना, लखीसराय, सीतामढी, कटिहार एवं मुंगेर में 2..2, सहरसा, पूर्णिया, वैशाली, सिवान और बेगूसराय जिलों में एक..एक व्यक्ति घायल हुआ है .

 

बिहार में आज आए भूकंप के सात झटकों :रिक्टर पैमाने पर 7.3 एवं 6.2 तथा पांच अन्य मध्यम तीव्रता वाले: के बाद पटना में पुराना सचिवालय स्थित अपने कक्ष में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज आए भूकंप में जान-माल की क्षति के बारे में एक-एक गांव से सूचना एकत्रित करने तथा प्रभावितों को शीघ्र राहत पहुंचाने के लिए उन्होंने फील्ड आफिसर्स को निर्देश दिए हैं.

 

उन्होंने बताया कि आए भूकंप में मरने वालों के आश्रितों को पूर्व की भांति अनुग्रह अनुदान के लिए चार लाख रूपये दिए जाएंगे.

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भूकंप के बाद और भी झटके आने तथा उसको लेकर लोगों के बीच भय व्याप्त होने के मद्देनजर कल से ही स्कूलों में गर्मी की छुट्टी कर दिए जाने का निर्देश दिया है.

 

उन्होंने कहा कि स्कूलों में दो-तीन दिनों बाद से स्वत: गर्मी की छुट्टी होने वाली है पर भूकंप के बाद और भी झटके आने तथा उसको लेकर लोगों के बीच भय व्याप्त होने के मद्देनजर हमने कल से ही स्कूलों में गर्मी की छुट्टी की घोषणा किए जाने का निर्देश दिया है.

 

भूकंप के बाद झटके आने की संभावना के मद्देनजर रात्रि बिताने के लिए लोग पटना के गांधी मैदान, इको पार्क और अन्य पार्को में जमा हो गए हैं.

 

मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रशासन की ओर से लोगों के रात्रि विश्राम के लिए पटना के गांधी मैदान में कार्पेट सहित पेयजल और रौशनी की व्यवस्था की गयी है.

 

नीतीश ने पूर्व की भांति इस बार भी लोगों का हौसला बढाने और उन्हें यह विश्वास दिलाने कि पूरा सरकारी महकमा इस आपदा की घडी में उनके साथ है , आज देर शाम गांधी मैदान और अन्य पार्को का दौरा किया.

 

नीतीश ने भूकंप के बाद आने वाले झटकोंे की संभावना के कारण अपने घरों को छोडकर खुले स्थानों में रात्रि विश्राम के इच्छुक लोगों के लिए प्रदेश के सभी जिलों के मैदानों और पार्क के गेट खोले जाने तथा वहां पेयजल, रौशनी और सुरक्षा की व्यवस्था का निर्देश दिया .

 

प्रदेश के अन्य जिलों दरभंगा, पूर्वी चंपारण जिला मुख्यालय मोतिहारी तथा पूर्णिया सहित प्रदेश के अन्य जिलों में भी लोगों के सुरक्षा के दृष्टिकोण से मैदानों और पार्को में रात्रि विश्राम करते देखा गया.

 

भूकंप के मद्देनजर प्रदेश में सभी चिकित्सकों की छुट्टी रद्द कर दी गयी है और स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है.

 

मुख्यमंत्री कुमार ने कहा कि बिहार के अधिकांश भाग सिस्मिक जोन 4 एवं 5 के अंर्तगत आते हैं और गत 25 अप्रैल को आए भूकंप को लोग अभी भुला भी नहीं पाए थे कि आज फिर उच्च तीव्रता वाले भूकंप के दो झटके आने से लोगों के बीच चिंता की स्थिति उत्पन्न हुई. उन्होंने लोगांे के दहशतजदा नहीं होने, किसी अफवाह के चक्कर में नहीं पडने तथा इस माहौल में साहस से काम लेने की अपील की. उन्होंने कहा कि भूकंप आने पर लोग क्या करें और क्या नहीं, इसकी जानकारी दिए जाने के लिए समाचार पत्रों में सरकार की ओर से विज्ञापन जारी किए जाएंगे.

 

उंची इमारतों जिनमें भूकंप के कारण दरार पैदा हो गयी हैं, लोगों को उनमें नहीं रहने की सलाह देते हुए नीतीश ने कहा कि ऐसी दरार दिखने पर इसकी सूचना जिलाधिकारी कार्यालय को दें ताकि अभियंता क्षति का आकलन कर उसकी मरम्मत के लिए आवश्यक सलाह दे सकें.

 

इस बीच पटना के बिहटा स्थित एनडीआरएफ की 9वीं बटालियन के समादेष्टा विजय सिन्हा ने बताया कि भूकंप के मद्देनजर 45 जवानों वाली एनडीआरएफ की आठ टीमों को अलर्ट कर दिया गया है और निर्देशानुसार वे कहीं भी जाने के लिए तैयार हैं.

 

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक आज दोपहर 12.35 बजे राजधानी पटना सहित प्रदेश के अन्य भागों में रिक्टर पैमाने पर 7.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

 

फिर 1.09 बजे रिक्टर पैमाने पर 6.2 तीव्रता वाला दूसरा झटका महसूस किया और उसके बाद पांच अन्य मध्यम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: UP_BIhar_earthquake
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bihar earhquake UP
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017