यूपी में ये क्या हो रहा है?

By: | Last Updated: Saturday, 26 July 2014 12:28 PM
up_saharanpur_kanth_bjp

नई दिल्ली : पश्चिमी यूपी के दो शहरों सहारनपुर और मुरादाबाद में तनाव बना हुआ है . सहारनपुर में दो गुटों के बीच हुई हिंसक में दो लोगों की मौत भी हो गई है . वहीं मुरादाबाद में आज बीजेपी ने मंदिर से लाउडस्पीकर हटाने के मुद्दे पर प्रदर्शऩ करने की कोशिश की लेकिन प्रशासन ने इसकी इजाजत नहीं दी . फिलहाल सहारनपुर और मुरादाबाद में शांति है, लेकिन कोई ये नहीं कह सकता कि वहां पर कबतक शांति बनी रहेगी .

 

मुरादाबाद में विवादित शिवमंदिर पर लाउडस्पीकर लगाने की लड़ाई तो सहारनपुर में गुरुद्वारे की जमीन पर कब्जे को लेकर दो गुटों में खूनी झड़प. शुक्रवार रात में शुरु हुए इस हिंसक झडप में दंगाईयो ने कई गाड़ियों और दुकानों में आग लगा दी. प्रशासन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दंगाईयों पर काबू पाया. और अब शहरी इलाकों में कर्फ्यू लगाकर माहौल को शांत करने की कोशिश कर रही है .

 

लाउडस्पीकर विवाद: SSP के खिलाफ रिपोर्ट लिखाने के लिए कार्यकर्ताओं के साथ धरने पर बैठे यूपी के बीजेपी अध्यक्ष लक्ष्मीकांत 

सहारनपुर की तरह ही मुरादाबाद का भी माहौल खराब है . कांठ कस्बे के विवादित शिवमंदिर पर लाउडस्पीकर लगाने और वहां के एसएसपी धर्मवीर यादव पर केस दर्ज करने की मांग लेकर यूपी बीजेपी के नेता वहां पर प्रदर्शन करने वाले थे लेकिन प्रशासन ने ज्यादातर बीजेपी नेताओं को मुरादाबाद पहुंचने से पहले ही हिरासत में ले लिया . केवल यूपी बीजेपी के अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी डीएम दफ्तर के आगे धरना देने में कामयाब हो पाए . दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी का आरोप है कि बीजेपी यूपी सरकार के खिलाफ साजिश रच रही है .

 

बीजेपी के प्रदर्शन के जवाब में कांग्रेस मुरादाबाद में शांति यात्रा निकालनेवाली थी लेकिन यूपी सरकार ने उसे भी इजाजत नहीं दी . आपको बता दें कि मुरादाबाद प्रशासन के मुताबिक कांठ कस्बे के विवादित शिवमंदिर पर केवल महाशिवरात्रि और जन्माष्टमी के मौके पर लाउडस्पीकर लगता था . लेकिन मुरादाबाद से बीजेपी के टिकट पर सांसद चुने गए सर्वेश सिंह ने 16 जून को मंदिर पर लाउडस्पीकर लगवा दिया .

 

ठाकुरद्वारा का बाई-इलेक्शन है . सर्वेश जी वहां से विधायक थे और वह चाहते हैं कि वहां पर ध्रुवीकरण से इलेक्शन में फायदा हो . ग्राऊंड जीरो पर एबीपी न्यूज की पड़ताल से कुछ और नई बातों का खुलासा हुआ है . नया गांव के एक निवासी के मुताबिक लाउडस्पीकर विवाद के बाद वहां पर दोनों पक्षों के बीच एक समझौता हुआ था जिसके मुताबिक रमजान के बाद 3 अगस्त को शिवमंदिर पर लाउडस्पीकर लगा दिया जाएगा.

 

दो समय लाउडस्पीकर बजाया जाएगा, धीमी आवाज में 15 मिनट के लिए . सबने दस्तख्त कर दिए . सर्वेश सिंह ने भी लेकिन बीजेपी के दूसरे नेता नहीं माने . इसी के बाद से मुरादाबाद में तनाव बढ़ता गया. 4 जुलाई को प्रशासन ने जब बीजेपी को वहां पर महापंचायत की इजाजत नहीं दी तो वहां पर पुलिस और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झडप तक हो गई थी . और तब से बीजेपी के निशाने पर हैं मुरादाबाद के एसएसपी धर्मवीर यादव .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: up_saharanpur_kanth_bjp
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017