Upcoming Exam Entrance 2018: ये रहे प्रवेश परीक्षा से जुड़े अहम तारीख, देखें पूरी डिटेल -Upcoming Exam Entrance Notification 2018: Admission of Top Courses in 2018 Date, Schedule

Upcoming Exam Entrance 2018: ये रहे प्रवेश परीक्षा से जुड़ी अहम तारीखें, देखें पूरी डिटेल  

Upcoming Exam Entrance 2018: साल 2018-19 में दाखिले की प्रकिया शुरु हो चुकी है. कुछ कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीख निकल चुकी है और कई एंट्रेंस एग्जाम अभी बाकी हैं. ऐसे में यहां प्रवेश परीक्षा से जुङ़े महत्वपूर्ण तारीखें आप जान सकते हैं.

By: | Updated: 12 Jan 2018 05:51 PM
Upcoming Exam Entrance Notification 2018: Admission of Top Courses in 2018 Date, Schedule
नई दिल्ली: देशभर के तमाम कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह बेहद जरूरी खबर है. साल 2018-19 में दाखिले की प्रकिया शुरु हो चुकी है. कुछ कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीख निकल चुकी है और कई इंट्रेंस एग्जाम अभी बाकी हैं. ऐसे में यहां प्रवेश परीक्षा से जुङ़े महत्वपूर्ण तारीखें आप जान सकते हैं.

जेईई मेन

जेईई मेन की प्रवेश परीक्षा 08 अप्रैल 2018 को अयोजित की जाएगी. देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी के इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिले के लिए जेईई मेन प्रवेश परीक्षा पास करना अनिवार्य है.

जेईई एडवांस

जेईई एडवांस परीक्षा की प्रवेश परीक्षा 28 मई 2018 को होगी. जेईई एडवांस परीक्षा के जरिए ही देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी के इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिला लेते हैं.

एम्स नर्सिंग

एम्स नर्सिंग प्रवेश प्रवेश परीक्षा 27 मई 2018 को ऑल इंडिया इंस्टीट्यू ऑफ मेडिकल साईंस के जरिए आयोजित की जाएगी.

नीट-यूजी
नीट अंडर ग्रेजुएट की प्रवेश परीक्षा 10 मई 2018 को देशभर में आयोजित की जाएगी. नीट के जरिए देश के सभी सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेज में दाखिला लिया जाता है.

नीट-पीजी

नीट पोस्ट ग्रेजुएट की प्रवेश परीक्षा 1 मई 2018 को होगी. ग्रेजुएश्न के बाद मेडिकल की पढ़ाई के लिए नीट-पीजी की परीक्षा देना अनिवार्य है.

क्लैट
क्लैट प्रवेश परीक्षा 13 मई 2018 को आयोजित होगी. क्लैट यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट देश की प्रतिष्ठित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ से एलएलबी और एलएलएम करने के लिए ये परीक्षा क्रैक करना होता है.

गेट
गेट प्रवेश परीक्षा की तारीख 03 फरवरी 2018 है. इस ऑल इंडिया लेवल की परीक्षा  के जरिए देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में एमटेक, एमई और पीएचडी जैसे मास्टर व डॉक्टोरल कोर्सेज में दाखिला मिलता है.

सीमैट

कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट की तारीख 20 जनवरी 2018 रखी गई है. सीमैट के जरिए स्टूडेंट मैनेजमेंट फिलड के कोर्सोज में एडमिशन ले सकते हैं.

जेट

ज्वॉइंट एंट्रेंस टेस्ट प्रवेश परीक्षा का आयोजन 18 फरवरी 2018 है. फिल्मी दुनिया की पढ़ाई के लिए मशहूर एफटीआईआई पुणे में दाखिले के लिए जेट की प्रवेश परीक्षा देना अनिवार्य है.

एनडीए

एनडीए की प्रवेश परीक्षा की तारीख 22 अप्रैल 2018 रखी गई है. बता दें कि देश की सेना में शामिल होने के लिए यह एक मात्र प्रवेश परिक्षा है.

निफट

निफ्ट प्रवेश परीक्षा की तारीख 21 जनवरी 2018 है. याद रहे कि निफ्ट फैश्न की दुनिया में जाना माना नाम है.

इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज

इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज की प्रवेश परीक्षा 6 अप्रैल 2018 होगी. मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और ईसी एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग से ग्रेजुएट्स स्टूडेंट्स यह परीक्षा देते हैं.

आईपीयू- कैट

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी का कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 13 मई 2018 को होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईपी-यूनिवर्सिटी के सभी कोर्सेज के लिए आईपीयू-कैट प्ररीक्षा का आयोजन किया जाता है.

जिपमर

जवाहर लाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च की प्रवेश परीक्षा का आयोजन 03 जून 2018 को होगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Upcoming Exam Entrance Notification 2018: Admission of Top Courses in 2018 Date, Schedule
Read all latest Education News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ट्राई ने दी अनुमति: हवाई यात्रा के दौरान यात्रियों को मिलेगी इंटरनेट की सुविधा