सवर्ण गरीब छात्रों को भी दी जाएगी छात्रवृति- नीतीश कुमार

By: | Last Updated: Friday, 10 April 2015 3:08 AM

मधुबनी: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विकास के लिए शिक्षा जरूरी बताया और अभिभावकों से बेटा हो या बेटी को शिक्षित किए जाने का आह्वान करते हुए घोषणा की कि सवर्ण आयोग की रिपोर्ट आने पर सरकार उच्च जाति के गरीब छात्रों के लिए भी छात्रवृति का इन्तजाम करेगी.

 

मधुबनी जिला के शशिमणि चौधराइन प्लस टू उच्च विद्यालय में आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए नीतीश ने विकास के लिए शिक्षा जरूरी और अभिभावकों से बेटा हो या बेटी दोनों को शिक्षित किए जाने का आह्वान करते हुए आज घोषणा की कि सवर्ण आयोग की रिपोर्ट आने पर सरकार उच्च जाति के गरीब छात्रों के लिए भी छात्रवृति का इन्तजाम करेगी.

 

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार द्वारा पोशाक और साईकिल योजनाओं की शुरूआत सहित अन्य कदम उठाए जाने से सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या में काफी वृद्धि हुई. नीतीश ने कहा कि बालिकाओं को शिक्षित किए जाने पर बल देते हुए कहा कि अगर लडकियां पढ़ लेंगी तो पूरे परिवार को पढ़ा देंगी.

 

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक पंचायत में हाई स्कूल की स्थापना की जा रही है. हमने कृषि कैबिनेट की तरह मिशन मानव विकास की शुरुआत की है. शिक्षा स्वास्थ्य कल्याण कुपोषण आदि से संबंधित योजनाओं के विकास के समन्वय के लिए मिशन मानव विकास योजना आवश्यक है.

 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावे खान एवं भूतत्व मंत्री राम लषण राम रमण विधान पाषर्द उदय कान्त चौधरी एवं विनोद सिंह कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 देव नारायण झा सहित कई अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: upper caste poor students will get scholarship says bihar cm nitish kumar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017