हिन्दी प्रेमी मोदी सरकार में भी ठगे गए यूपीएससी के हिन्दी छात्र

By: | Last Updated: Monday, 25 August 2014 11:49 AM
upsc pre lims hindi

नई दिल्लीः सत्ता में आने से पहले और आने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हिन्दी प्रेम तो जगजाहिर हो गया लेकिन जिन छात्रों को अपने हिन्दी प्रेमी प्रधानमंत्री से काफी उम्मीदें थी वे एक बार फिर ठगा सा महसूस कर रहे हैं.

 

लंबे चले विवाद और सुप्रीम कोर्ट द्वारा खारिज किए गए याचिका के बाद आज हुए यूपीएससी के प्रिलिम्स एग्जाम देने गए हिन्दी छात्र एक बार फिर कठिन हिन्दी और गलत अनुवाद के शिकार हो गए.

  

कठिन हिंदी और असमान्य अनुवाद के कारण हिन्दी भाषी छात्रों को सवाल हल करने में काफी परेशानी हुई. छात्रों की मानें तो पहली पाली में हुए जेनरल स्टडी के 25 प्रतिशत से ज्यादा के प्रश्नों में भारी गड़बड़ी थी. छात्रों के अनुसार कुछ प्रश्नों के पूरे अनुवाद ही गलत तरीके से दिए गए थे तो कई अग्रेंजी के शब्दों का हिन्दी अनुवाद या तो अपने सही अर्थ में नहीं था या फिर इतना कठिन था कि हिन्दी भाषी भी उसे समझ न पाएं.

 

आपको बता दें कि यूपीएससी के गलत अनुवाद और कठिन हिन्दी भाषा के प्रयोग को लेकर छात्रों ने कई दिनों तक धरना प्रदर्शन भी किया था जिसके बाद सरकार ने इसमें फेरबदल का आश्वासन दिया था.

हालाकि सी-सैट में अनिवार्य अंग्रेजी के अंको को न जोड़ने के आलावा किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया. यहां तक की हिन्दी को सुधारने का प्रयास भी नहीं किया गया और छात्र एक बार फिर हिन्दी का अर्थ निकालने में परेशान दिखे.

  

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: upsc pre lims hindi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017