सी-सैट को लेकर हुए भारी विरोध के बाद आज देश भर में यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा 

By: | Last Updated: Sunday, 24 August 2014 2:48 AM

नई दिल्ली: आज यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा देश भर में आयोजित की जाएगी. सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक और दोपहर 2.30 से 4.30 तक दो सेशन में परीक्षा होगी.

 

UPSC परीक्षा के पैटर्न से सीसैट हटाने को लेकर भारी हंगामे और विवाद के बाद आज UPSC की प्रारंभिक परीक्षा होने वाली है.

 

सुप्रीम कोर्ट ने यूपीएससी परीक्षा पर रोक लगाने वाली याचिका खारिज की

 

शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में UPSC की परीक्षा को रोकने के लिए याचिका दायर की गई थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था.

 

सिविल सेवा के एक अभ्यर्थी की याचिका खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट  ने कहा कि नौ लाख छात्र इस परीक्षा में बैठने के लिए तैयार हैं और इसे आगे नहीं बढ़ाया जा सकता.

 

यूपीएससी परीक्षा के दूसरे प्रश्न-पत्र में नहीं जुड़ेंगे अंग्रेजी भाषा के कॉम्प्रीहेंशन के अंक, 24 अगस्त से परीक्षा

 

याचिका में सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (सी-सैट) को लेकर विवाद के मद्देनजर परीक्षा स्थगित करने और इसके लिए नई तारीख घोषित करने का अनुरोध किया गया था. लेकिन न्यायमूर्ति जगदीश सिंह खेहर की अध्यक्षता वाली पीठ ने इससे इंकार करते हुए 24 अगस्त को होने वाली परीक्षा के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में कोई भी फेरबदल करने से इंकार किया.

 

गौरतलब है कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों ने सी-सैट हटाने की मांग को लेकर पिछले महीने प्रदर्शन किया था. उन्होंने इसे हिंदी पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए भेदभावपूर्ण करार दिया है.

 

इस परीक्षा के पैटर्न को लेकर हाल ही में खासा विवाद उठा था. छात्र इस परीक्षा के द्वितीय प्रश्नपत्र या ‘सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट’ (सी-सैट) का पैटर्न बदलने की मांग करते हुए सड़कों पर आ गए थे और उनके आंदोलन ने हिंसक रूप ले लिया था.

 

प्रदर्शनों के मद्देनजर कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मामलों के राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने 4 अगस्त को संसद में कहा कि द्वितीय प्रश्नपत्र में पूछे जाने वाले अंग्रेजी वर्ग के प्रश्नों के अंक सिविल सेवा परीक्षा में ग्रेडिंग के लिए या प्रावीण्यता के लिए शामिल नहीं किए जाएंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: upsc_exam
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: supreme court UPSC upsc exam
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017