Uttar Pradesh civic polls 2017, first phase of voting to be held toda, live updates and news | निकाय चुनाव: सीएम योगी की पहली परीक्षा, 24 जिलों में आज वोटिंग

LIVE: निकाय चुनाव के लिए 24 जिलों में वोटिंग जारी, योगी बोले- धूल धूसरित हो जाएंगे विरोधी

दूसरे चरण में 25 जिलों के मतदाता 26 नवंबर को मतदान करेंगे. तीसरे चरण में 29 नवंबर को बाकी 26 जिलों के मतदाता निकाय चुनाव के लिए मतदान करेंगे. निकाय चुनाव के नतीजे एक दिसंबर को घोषित होंगे.

By: | Updated: 22 Nov 2017 12:46 PM
Uttar Pradesh civic polls 2017, first phase of voting to be held toda, live updates and news

लखनऊ: देश के सबसे बड़े सूबे में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने वाले योगी आदित्यनाथ की आज पहली अग्निपरीक्षा है. आज नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए आज वोटिंग की जाएगी. इस चुनाव में जीत के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ खुद प्रचार के लिए मैदान में उतरे हैं.



UP CIVIC VOTING  2017 LIVE UPDATE



  • निकाय चुनाव योगी सरकार के लिए अग्निपरीक्षा है? इस सवाल पर योगी सरकार के मंत्री सतीष महाना ने कहा- भाजपा हर चुनाव को परीक्षा मानती है और उसे सिरियासली लेती है.

  • आज़मगढ़ जनपद में 2 नगरपालिका आजमगढ़ व मुबारकपुर में व 11 नगर पंचायतों में मतदान जारी, चुनाव आयोग के निर्देश पर 35 स्थानों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था. पहले दो घंटे में करीब 9% मतदान हुआ.

  • कासगंज जिले की तीन नगर पालिकाओं और 7 नगर पंचायतो के लिए आज शुवह 7.30 बजे से भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया. सुरक्षा की दृष्टि से आधा दर्जन ड्रोन कैमरे भी आसमान से नजर रखे हुए हैं.

  • कानपुर के मछरिया वार्ड 63 में पोलिंग स्टेशन पर बवाल कर रहे लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया

  • अमेठी में सुबह 9.30 बजे तक वोटिंग प्रतिशत
    नगर पालिका गौरीगंज में 13.5%
    नगर पालिका जायस 12.25%
    नगर पंचायत अमेठी में 10%
    नगर पंचायत मुसाफिरखाना 19.56

  • वोट डालने के बाद सीएम योगी ने कहा, ''नगर निकाय चुनाव में बीजेपी के सामने सभी दल धूल धूसरित हो जाएंगे. प्रदेश के अंदर जनता को अधिक सुविधाएं देने और नगर निकाय को अधिक मजबूत करने का काम बीजेपी करेगी. हम प्रचंड बहुमत से जीत दर्ज करेंगे और जनता के पास विकास  की योजनाएं लेकर जाएंगे. रुझान हमारे पक्ष है, इसका लाभ बीजेपी के प्रत्याशियों को प्राप्त होगा.''

  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर मेमं नगर निकाय के लिए वोट डाला. सीएम बनने के बाद योगी के नेतृत्व में पहला चुनाव है. इस सीट से बीजेपी की मेयर हैं, सीएम योगी का संसदीय क्षेत्र रहा है. ये सीट मुख्यमंत्री की साख का सवाल बनी है.

  • निकाय चुनाव के लिए वोटिंग शुरू

  • वोटिंग शुरू होने से थोड़ी देर पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर पूजा की.


पांच नगर निगम में वोटिंग, चार पर बीजेपी का कब्जा
निकाय चुनाव के लिए पहले चरण में 24 जिलों में 5 नगर निगमों के लिए वोटिंग होगी. मेरठ, आगरा, कानपुर, गोरखपुर में मेयर पद पर चुनाव है. पहली बार निगम बने अयोध्या में भी डाले वोट जाएंगे. आज जिन पांच नगर निगमों वोटिंग होगी उनमें चार पर बीजेपी का कब्जा है.


 71 नगर पालिका में भी वोटिंग
वहीं नगर पालिका और नगर पंचायतों के लिए भी वोट डाले जाएंगे. 71 नगर पालिका, 154 नगर पंचायतों के अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग होगी. 71 नगर पालिका अध्यक्ष के चुनाव में 901 प्रत्याशी मैदान में हैं, वहीं  154 नगर पंचायत चेयरमैन पद पर 1678 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. पहले चरण में एक करोड़ 9 हजार मतदाता मतदान करेंगे. सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. आसमान से वोटिंग पर नजर रखी जाएगी.


इन जिलों में नगर पालिका चुनाव की वोटिंग
शामली, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, गोण्डा, बस्ती, आजमगढ़, गाजीपुर, सोनभद्र


इन जिलों में दांव पर दिग्गजों की साख


अयोध्या- अयोध्या में पहली बार नगर निगम के चुनाव होंगे. योगी आदित्यानाथ ने अयोध्या से ही प्रचार शुरू किया था. राजनीतिक रूप से बेहद अहम, यहां बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.


गोरखपुर- इस सीट से बीजेपी की मेयर हैं, सीएम योगी का संसदीय क्षेत्र रहा है. ये सीट मुख्यमंत्री की साख का सवाल बनी है.


कानपुर- मेयर की सीट बीजेपी के पास है, डॉ. मुरली मनोहर जोशी कानपुर से सांसद हैं. ये योगी सरकार के मंत्री सतीश महाना का क्षेत्र भी है. कांग्रेस नेता श्रीप्रकाश जायसवाल का भी प्रभाव है. चुनाव बेहद दिलचस्प है.


आगरा- मेयर की सीट पर बीजेपी का कब्जा है, बीजेपी सांसद और एससी एसटी आयोग के अध्यक्ष रामशंकर कठेरिया की साख का सवाल है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.


मेरठ- मेरठ नगर निगम में भी बीजेपी का मेयर है. इस इलाके में योगी सरकार के मंत्री सुरेश राणा का प्रभुत्व है. मेरठ में बीजेपी विधायक संगीत सोम का भी प्रभाव है. ऐसे में इस सीट पर बीजेपी के लिए नाक की लड़ाई है.


क्यों अहम है इस बार का चुनाव?
इस बार का निकाय चुनाव बेहद दिलचस्प हो गया है. सारी पार्टियों ने अपनी ताकत झोंक दी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस के नगर निगम चुनाव पर पूरे देश की नजर है. जिसके लिए सीएम योगी आज वाराणसी पहुंचेंगे. वहीं कांग्रेस की ओर से राजबब्बर, गुलाम नबी आजाद मैदान में उतरेंगे. एसपी की ओर से आजम खां, अहमद हसन, रामगोविंद चौधरी भी अंतिम दौर में प्रचार की कमान संभालेंगे.


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Uttar Pradesh civic polls 2017, first phase of voting to be held toda, live updates and news
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story रॉबर्ट वाड्रा से मुलाकात पर हार्दिक का इनकार, कहा- कल को कह देंगे कि मैं दाऊद से मिला