यूपी: हिंसा के बाद छावनी बना सहारनपुर, बिना इजाजत जुलूस निकालने पर हुआ बवाल

By: एबीपी न्यूज़ | Last Updated: Friday, 21 April 2017 8:50 AM
यूपी: हिंसा के बाद छावनी बना सहारनपुर, बिना इजाजत जुलूस निकालने पर हुआ बवाल

सहारनपुर: यूपी का सहारनपुर शहर छावनी बना हुआ है. रात भर पूरा शहर पुलिस के पहरे में रहा. सहारनपुर में कल दिन भर जमकर बवाल हुआ. बीजेपी सांसद ने बिना इजाजत आबंडेकर के नाम पर जुलूस निकाला. जुलूस में पत्थरबाजी होने के बाद इसने सांप्रदायिक हिंसा का रूप ले लिया.

बीजेपी सांसद और विधायक की अगुवाई में निकला जुलूस

शहर में हंगामा उस वक्त हुआ जब सहारनपुर के बीजेपी सांसद राघव लखनपाल और बीजेपी विधायक राजीव गुम्बर की अगुवाई में जुलूस निकाला गया. सहारनपुर के बाहरी इलाके के दुधली गांव में जब जुलूस मुस्लिम इलाके से गुजरा तो उस पर पथराव हुआ. जिससे जुलूस में शामिल लोग भड़क गए और जमकर तोड़फोड़ की.

सहारनपुर को कश्मीर नहीं बनने देंगे- बीजेपी सांसद

आरोप है कि मुस्लिमों की दुकानों में तोड़फोड़ और लूटपाट की गई. जुलूस में शामिल लोगों ने एक बाइक में आग लगा दी. बीजेपी सांसद का कहना है कि सहारनपुर को कश्मीर नहीं बनने दिया जाएगा.

जुलूस में पत्थरबाजी के बाद भीड़ इतनी आक्रामक हो गई कि उसने डीएम और एसएसपी दफ्तर पर धावा बोल दिया. एसएसपी दफ्तर का फर्नीचर औऱ सीसीटीवी कैमरे तोड़ डाले. बीजेपी सांसद ने एसएसपी को जमकर भला बुरा भी कहा.

sharanpur 4

यहां जानें- क्या हुआ बवाल?

सहारनपुर के दलित औऱ मुस्लिमों के गांव दुधली में पहले आंबेडकर औऱ रविदास जयंती पर शोभायात्रा निकाली जाती थी. लेकिन मुस्लिमों के विरोध के बाद यहां सात साल से शोभायात्रा निकालने की इजाजत नहीं थी. योगी सरकार आने के बाद हिंदू संगठनों ने 14 अप्रैल को शोभायात्रा निकालने की इजाजत मांगी थी. जिसे प्रशासन ने नामंजूर कर दिया. बिना इजाजत के कल जुलूस निकला और जब ये मुस्लिम इलाके से गुजरा तो पथराव हो गया. जिससे हालात बिगड़ गए.

sharanpur 3

सांप्रदायिक तौर पर बेहद संवेदनशील माना जाता है सहारनपुर

सहारनपुर के हंगामे में पुलिसकर्मियों समेत कई लोग घायल हुए हैं. फिलहाल इलाके में भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात है. सहारनपुर को सांप्रदायिक तौर पर बेहद संवेदनशील माना जाता है. साल 2014 में भी यहां दो गुटों के झगड़े ने दंगे का रूप ले लिया था. फिलहाल कल के हंगामे के बाद पूरे शहर में तनाव बना हुआ है.

First Published: Friday, 21 April 2017 6:35 AM

Related Stories