उत्तराखंड: भारी बारिश से 2 लोगों की मौत, आज भी भारी बारिश की चेतावनी

By: | Last Updated: Tuesday, 7 July 2015 1:32 AM
uttarakhand_rain_warning

नई दिल्ली: उत्तराखंड में आज मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. रविवार से ही राज्य के कई इलाकों में बारिश हो रही है.

 

नैनीताल ज़िले में भूस्खलन से दो लोगों की मौत हो गई वहीँ करीब एक दर्जन घर तबाह हो गए हैं. प्रशासन ने नैनीताल, देहरादून और हरिद्वार में भारी बारिश का अंदेशा देखकर सभी स्कूल कॉलेजों को बंद रखने का आदेश जारी किया है. इसके साथ ही नदियों के किनारे पर बसने वाले लोगों को भी प्रशासन ने अलर्ट जारी कर सतर्क रहने को कहा है.

 

उत्तराखंड में रातभर जमकर बरसे बादलों ने नैनीताल में दो लोगों की जान ले ली. प्रशासन ने नदियों और झीलों के किनारे रहने वालों के लिए अलर्ट जारी किया है.

 

मौसम विभाग द्वारा दी गई भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए नैनीताल, देहरादून और हरिद्वार समेत कई जिलों में स्कूल बंद रहे.

 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नैनीताल में भारी बारिश की वजह से एक पेड़ के गिर गया, जिससे डबकर एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दूसरे व्यक्ति की मौत जिले में रामनगर के पास एक नदी को पार करने की कोशिश के दौरान हुई.

 

माल रोड-बिरला स्कूल मार्ग पर भारी बारिश की वजह से यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ. भूस्खलन के कारण मलबा माल रोड तक आ गया है और इस भूस्खलन ने रास्ते में आए तकरीबन दर्जनभर मकानों को बुरी तरह प्रभावित किया है. हालांकि भूस्खलन के मलबे से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

 

एहतियाती तौर पर नैनीताल जिले में नदी, झील और धाराओं के पास रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, क्योंकि भारी वर्षा के कारण उनके बाढ़ की चपेट में आने की आशंका है.

 

सूत्रों ने बताया कि कंट्रोल रूम को अलर्ट पर रखा गया है और सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां तत्काल प्रभाव से कल तक के लिए रद्द कर दी गई हैं. कुमाउं क्षेत्र में पानी और बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई है.

देहरादून में मौसम अधिकारी ने बताया कि नैनीताल में 120 मिलीमीटर, हल्द्वानी में 110 मिलीमीटर, देहरादून में 83.7 मिलीमीटर, रुड़की में 79 मिलीमीटर, मसूरी में 60 मिलीमीटर और पिथौरागढ़ में 51.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

 

चमोली और उत्तरकाशी जैसे ऊंचे इलाकों में कम बारिश हुई है जिससे बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री यात्रा अभी तक अप्रभावित हैं.

 

गौरतलब है उत्तराखंड और हिमाचल समेत पहाड़ी इलाकों में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है. पिछले दो दिनों से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भी झमाझम बारिश हो रही है. बारिश से लोगों को तपती गर्मी से राहत भी मिली है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: uttarakhand_rain_warning
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017