उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू से अब तक दो की मौत, 10 अन्य मामले पाजिटिव

By: | Last Updated: Monday, 16 February 2015 11:02 AM

देहरादून: उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू से अब तक दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है जबकि इस बीमारी से ग्रस्त 10 अन्य मरीजों का प्रदेश के अस्पतालों में उपचार किया जा रहा है.

 

यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री हरीश रावत की अध्यक्षता में कल देर शाम स्वाइन फ्लू पर हुई एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान यह जानकारी प्रदेश के स्वास्थ्य महानिदेशक जीसी जोशी ने दी.

 

उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में 70 संदिग्ध व्यक्ति इस बीमारी की जद में पाये गये है जिनमें से 41 की रिपोर्ट नेशनल सेन्टर फार डिसीज कन्ट्रोल :एनसीडीसी: से प्राप्त हो गयी है . उन्होंने बताया कि 10 मामलों में स्वाइन फलू की पुष्टि हुई है जबकि 29 अन्य की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है.

 

डा जोशी ने कहा कि उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस बीमारी के मरीजों के लिये पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध है और वेंटिलेटर युक्त वाडोर् की भी व्यवस्था की गयी है. उन्होंने कहा कि आवश्यकता पडने पर निजी अस्पतालों में भी बेड आरक्षित किये जा रहे है.

 

स्वास्थ्य महानिदेशक ने बताया कि प्रदेश में इस बीमारी से दो व्यक्तियों की मौत हुई है जिनमें से एक महिला रूडकी की तथा दूसरा व्यक्ति दिल्ली का निवासी था. उन्होने बताया कि पाजिटिव पाये गये 10 मामलों में से पांच देहरादून, चार हरिद्वार तथा एक सहारनपुर से संबंधित है.

 

बैठक में मुख्यमंत्री रावत ने सभी अस्पतालों को स्वाइन फलू से निपटने के लिये पूरी तैयारियां रखने के निर्देश देते हुए कहा कि और किसी भी पीडित व्यक्ति को अस्पताल से बिना इलाज के न लौटाया जाये .

 

उन्होंने कहा कि इसके लिये स्वास्थ्य विभाग अलग से एक सेल भी बनाये जिसमें प्रतिदिन सभी जिलों से रिपोर्ट प्राप्त की जाये.

 

मुख्यमंत्री ने आम जनता से भी अपील की वे इस बीमारी से घबराये नहीं और इसका इलाज पूरी तरह से संभव है. उन्होंने कहा कि बीमारी से निपटने के लिये सरकार द्वारा सभी आवश्यक प्रबंध किये जा रहे है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: uttarakhand_swine flu_death
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP death hospital swine flu uttarakhand
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017